कुंडली में है अगर ये दोष तो पिता-पुत्र के बीच रहेगा क्लेश, बाप से आगे नहीं बढ़ पाएगा बेटा

Astro Remedies: पिता और पुत्र का रिश्ता बड़ा पवित्र माना जाता है. पिता हमेशा अपने पुत्र को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन कुंडली में दोष हो तो पुत्र कभी पिता से आगे नहीं निकल पाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 10:36 AM IST
  • कुंडली में सूर्य और शनि का योग
  • पिता से ऊपर नहीं बढ़ पाता है पुत्र
कुंडली में है अगर ये दोष तो पिता-पुत्र के बीच रहेगा क्लेश, बाप से आगे नहीं बढ़ पाएगा बेटा

नई दिल्लीः Astro Remedies पिता और पुत्र का रिश्ता बड़ा पवित्र माना जाता है. पिता हमेशा अपने पुत्र को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन कुंडली में दोष हो तो पुत्र कभी पिता से आगे नहीं निकल पाता है. यही नहीं उनके बीच क्लेश की स्थिति बनी रहती है. आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं इस बारे मेंः

कुंडली में सूर्य और शनि का योग
दरअसल, कन्नौज से सत्येंद्र नाथ पूछते हैं कि अगर कुंडली में सूर्य और शनि का योग बन जाए तो इसका क्या प्रभाव पड़ता है? इस पर आचार्य बताते हैं कि अगर कुंडली में शुक्र और शनि साथ में है तो यह निश्चित मान लीजिए कि पिता और पुत्र के बीच क्लेश की स्थिति बनी रहेगी.

पिता से ऊपर नहीं बढ़ पाता है पुत्र
दूसरी महत्वपूर्ण बात ये है कि पुत्र अपने पिता से कभी आगे नहीं बढ़ सकता है. ज्यादातर कुंडली में यह देख गया है कि पिता की हैसियत और पहचान से पुत्र आगे नहीं निकल पाता है. मान लीजिए कि पिता बहुत अच्छी सर्विस अथवा बड़ा कारोबार कर रहा तो पुत्र को उससे नीचे ही रहना पड़ सकता है. पुत्र लाख कोशिश करने के बाद भी पिता से ऊपर नहीं बढ़ पाता है.

अनियमित जीवन से शुक्र का आकर्षण खत्म हो जाता है
इसी तरह पुरी से देवेंदु पात्रा पूछते हैं कि उनके पास योग्यता बहुत है, लेकिन वह अपनी योग्यता का फायदा नहीं उठा पाते हैं. उनके जीवन में आजीविका और योग्यता का कोई संबंध नहीं है. जीवन उतार-चढ़ाव में गुजर रहा है. जीवन को सार्थक बनाने के लिए अपनी योग्यता का इस्तेमाल कैसे करूं? इस पर आचार्य कहते हैं कि अनऑर्गनाइज्ड वर्क शेड्यूल, अनियमित लाइफ स्टाइल के कारण आपको समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं. ऐसा होने से जीवन में शुक्र का आकर्षण खत्म हो जाता है.  

बर्थचार्ट में शुक्र राहु से ज्यादा पीड़ित रहता है. राहु तब आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जब आप जीवन में अनियमितता आती है. सोने का, जागने का, खाने, काम करने का कोई सही टाइम नहीं हो तो समझ लीजिए कि राहु ने आपके शुक्र को डिस्टर्ब कर दिया है.

इससे जातक अपनी योग्यता का भी फायदा नहीं उठा पाता है और आजीविका की पूर्ति के लिए अन्य साधनों का इस्तेमाल करता है, जिसमें उसकी योग्यता शामिल नहीं होती. इसलिए आपको शुक्र को सही करना पड़ेगा. अपने सारे काम नियमतः करें. सही समय पर काम करें. घर के साउथ ईस्ट में सुगंधित पुष्प रखें. परफ्यूम रखें. वहां सफाई रखें. कुछ दिन में ही आपको परिवर्तन महसूस होने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- इस मंदिर में माता को चढ़ता है ढाई प्याली मदिरा का भोग, डाकुओं ने करवाया था निर्माण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़