Today Panchang 24 April: आज इस समय भूलकर भी न शुरू करें नया काम, पंचांग में जानिए योग, नक्षत्र और शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang: तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण से मिलकर पंचांग बनता है. इसमें सूर्य और चंद्रमा की स्थिति राहुकाल, शुभ मुहूर्त सूर्यदय और सूर्यास्त का समय, हिंदू मास और पक्ष की जानकारी होती है. ऐसे में जानिए 24 अप्रैल का पंचांगः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 24, 2023, 07:55 AM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का शुभ मुहूर्त
Today Panchang 24 April: आज इस समय भूलकर भी न शुरू करें नया काम, पंचांग में जानिए योग, नक्षत्र और शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण से मिलकर पंचांग बनता है. इसमें सूर्य और चंद्रमा की स्थिति राहुकाल, शुभ मुहूर्त सूर्यदय और सूर्यास्त का समय, हिंदू मास और पक्ष की जानकारी होती है. ऐसे में जानिए 24 अप्रैल का पंचांगः

आज का पंचांग
पक्ष- शुक्ल 
वार- सोमवार
तिथि- चतुर्थी
मास- वैशाख

नक्षत्र- मृगशीर्षा 
करण- विष्टि (सुबह 8.27 बजे तक इसके बाद रात 9.02 बजे तक बावा नक्षत्र)
योग- शोभना

वृषभ राशि में चंद्रमा का संचरण
दिशा शूलः पूर्व
सूर्योदयः सुबह 5.51 बजे
सूर्यास्तः शाम 6.47 बजे

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1944

आज का शुभ मुहूर्त
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज सुबह 7 बजकर 28 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 05 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

बता दें कि योग और नक्षत्र 27-27 प्रकार के होते हैं, जबकि 11 करण होते हैं. सात वार होते हैं. एक महीने में 30 तिथियां होती हैं और दो पक्ष होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope: सिंह के सभी काम बनेंगे तो मकर को मिलेगी खुशखबरी, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़