Ganesh Chaturthi 2024 Date: कब है गणेश चतुर्थी उत्सव? जानें स्थापना से लेकर विसर्जन का समय

Ganesh Chaturthi 2024 Date: सनातन धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व होता है. आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी कब मनाई जाएगी. मूर्ति को किस दिशा में स्थापित करना चाहिए. 

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Aug 30, 2024, 03:45 PM IST
  • कब है गणेश चतुर्थी
    जानें पूजा का समय
 Ganesh Chaturthi 2024 Date: कब है गणेश चतुर्थी उत्सव? जानें स्थापना से लेकर विसर्जन का समय

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के त्योहार विशेष महत्व होता है. भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाया जाता है. भगवान गणेश सभी देवों में सबसे पहले देव माने जाते हैं. ऐसे में कोई भी शुभ काम करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस साल 7 सितंबर 2024 को गणेश चतुर्थी है. 10 दिन के इस गणेश चतुर्थी उत्सव  की शुरुआत 7 सितंबर से है वहीं गणेश जी का विसर्जन 17 सितंबर 2024 को है. गणेश चतुर्थी का त्योहार 10 दिनों तक चलता है. भक्त गणेश जी को अपने घर लाते हैं 10 वें दिन अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा को विदा कर देते हैं. 

मूर्ति स्थापना का शुभ समय 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हिंदू पंचांग की माने तो इस साल गणेश चतुर्थी पर बहुत से शुभ योग भी बन रहे हैं. गणेश चतुर्थी के पावन मौके पर चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, ब्रह्म योग, इंद्र योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इस दिन चित्रा नक्षत्र दोपहर 12:34 मिनट तक रहेगा. इसके बाद स्वाति नक्षत्र लगेगा.  इस दिन ब्रह्म योग, इंद्र योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बनेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग दोपहर 12:34 मिनट से 8 अगस्त की सुबह 6:15 मिनट तक रहेगा.

शुभ मुहूर्त
अनीष व्यास के अनुसार 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी की पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 11:03 मिनट से लेकर दोपहर के 01:34 मिनट तक होगा. गणेश चतुर्थी के दिन पूजा और मुर्ति स्थापना का शुभ समय 2 घंटे 31 मिनट तक रहेगा. 

इस दिशा में स्थापित करें मूर्ति 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास के अनुसार  गणेश चतुर्थी पर मूर्ति को घर के उत्तर भाग, पूर्व भाग, अथवा पूर्वोत्तर में स्थापित करें. गणेश जी की प्रतिमा को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए. वहीं भगवान को दूर्वा जरूर अर्पित करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को होगा धनलाभ, लंबे समय से रुके काम फिर शुरू होंगे, जानें 30 अगस्त का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़