Assam Election: असम के लिए बीजेपी के क्या हैं संकल्प, जानिए 10 बड़ी बातें

इस साल असम सहित चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. असम में सत्ता के सिंहासन को पाने के लिए भाजपा के नेता यहां फ्रंटफुट पर निकल कर खेल रहे हैं. असम मे बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. आइए जानते हैं संकल्प पत्र में बीजेपी के 10 बड़े ऐलान.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2021, 01:31 PM IST
  • असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र
  • जेपी नड्डा ने कहा-असम में कई चुनौतियों का सामना एनडीए ने किया
Assam Election: असम के लिए बीजेपी के क्या हैं संकल्प, जानिए 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होना है. 27 मार्च को यहां पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. सत्ता के सिंहासन पर अपना कब्जा स्थापित करने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ही मैदान में हैं. इस बार का चुनाव बेहद ही दिलचस्प होने वाला है. वोटर्स को रिझाने की जबरदस्त तैयारी चल रही है. 

इस बीच बीजेपी ने असम के लोगों के लिए संकल्प पत्र के जरिए 10 बड़े ऐलान किए हैं. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुवाहाटी में पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया है. उन्होंने संकल्प पत्र को जारी करते हुए कहा कि पिछले 5 वर्षों में हमारा उद्देश्य जाति, माटी और बेटी को सशक्त करना रहा है.

नड्डा ने कहा कि पिछले पांच साल असम में कई चुनौतियां थीं, जिनका सामना एनडीए की सरकार ने किया. आइए जानते हैं वोटर्स को रिझाने के लिए बीजेपी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में क्या 10 बड़े वादे किए हैं.

ये भी पढ़ें- Assam Election: यहां जापी और गमोसा का बड़ा भाव है, अच्छा! असम में चुनाव है

असम में बीजेपी के 10 संकल्प:-

1. जेपी नड्डा ने कहा NRC के जरिए असम में रह रहे घुसपैठियों को बाहर करेंगे और भारतीय नागरिकों की पहचान करेंगे. असम में NRC जरूर लागू होगा.

2. बीजेपी असम में स्वामी विवेकानंद के नाम से योजना चलाएंगी, जिसमें स्टार्टअप करने वालों को बढ़ावा मिलेगा. इससे 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है. 

3. सभी नागरिकों को उन्हें विकसित करने के लिए भूमि अधिकारों के साथ सशक्त करेंगे. भूमिहीन भारतीय नागरिकों को भूमि अधिकार प्रदान किए जाएंगे.

4. असम के राजनीतिक अधिकारों की रक्षा के लिए परिसीमन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

5. असम में ओरुनोडोई योजना के तहत 30 लाख पात्र परिवारों को महीने में 3,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

6. यहां बाढ़ या किसी भी समस्या से बचनने के लिए  प्रयास किया जाएगा ताकि हम बाढ़ की त्रासदी से असम की जनता को बचा सकें और वो विकास की नई कहानी लिख सकें.

7. मिशन शिशु उन्नयन के तहत बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध देंगे. बच्चों को उच्च गुणत्ता पूर्ण शिक्षा निशुल्क दी जाएगी. आठवीं कक्षा के बाद की छात्राओं को साइकिल.

8. अवैध अतिक्रमण को हटाने के साथ-साथ नाम घरों का अच्छे से निर्माण हो सके उसके लिए सभी नाम घरों को ढाई लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

9. असम को भारत की तरह आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'असम आहार आत्मानिर्भरता' अभियान की शुरुआत होगी. इसके लिए माइक्रो और मैक्रो स्तर पर योजना बनेगी. इस योजना को कई क्षेत्रों में आगे ले जाया जाएगा.

10. असम को जल्द ही देश में सबसे तेजी से काम करने वाला राज्य बनाएंगे. इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र में 2 लाख नौकरियां प्रदान करेंगे. साथ ही निजी क्षेत्र में भी 8 लाख रोजगार देंगे.

ये भी पढ़ें- असम के चुनावी रण में इन 5 मुद्दों पर टिका है सत्ता का सिंहासन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़