Bihar Politics: डेढ़ महीने पहले की शाह-नीतीश की मुलाकात और बिहार में ऐसे बदल गए सियासी हालात

Bihar Political crisis: बिहार में करीब-करीब डेढ़ साल बाद एक बार फिर बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिल सकता है. दावा किया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एक बार फिर महागठबंधन से पाला पलटकर बीजेपी के साथ नई सरकार बना सकते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 28, 2024, 10:26 AM IST
  • 50 दिनों पहले मिले थे नीतीश-शाह
  • बदलने लगे हैं बिहार में राजनीतिक परिदृश्य
Bihar Politics: डेढ़ महीने पहले की शाह-नीतीश की मुलाकात और बिहार में ऐसे बदल गए सियासी हालात

नई दिल्लीः Bihar Political crisis: बिहार में करीब-करीब डेढ़ साल बाद एक बार फिर बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिल सकता है. दावा किया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एक बार फिर महागठबंधन से पाला पलटकर बीजेपी के साथ नई सरकार बना सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नई सरकार में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि दोनों ही उपमुख्यमंत्री और स्पीकर का पद बीजेपी अपने पास रख सकती है.  

50 दिनों पहले मिले थे नीतीश-शाह
ये तो हाल के दिनों के बात हो गई, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आज से करीब-करीब 50 दिनों पहले ही नीतीश कुमार और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मुलाकात हुई थी और इतने ही दिनों में बिहार में सियासी उलटफेर का बड़ा नजारा देखने को मिल रहा है. 

10 दिसंबर को हुई थी दोनों की मुलाकात
दरअसल, 10 दिसंबर 2023 को अमित शाह और नीतीश कुमार एक कार्यक्रम के दौरान एक ही मंच पर एक साथ नजर आए थे. बीजेपी से अलग होने के बाद शाह और नीतीश की यह पहली मुलाकात थी. 

बदलने लगे हैं राजनीतिक परिदृश्य
इस मुलाकात के बाद से ही बिहार में राजनीतिक परिदृश्य बदलने लग गए. मुलाकात के ठीक 19 दिनों बाद 29 दिसंबर 2023 को जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बदल गए. नीतीश कुमार ने ललन सिंह को अध्यक्ष पद से हटाकर खुद जेडीयू की कमान संभाली और अब जेडीयू के कमान संभालने के ठीक 16 दिनों बाद नीतीश कुमार के महागठबंधन से अलग होने की खबरें सुर्खियों में हैं. 

बिहार में जारी है राजनीतिक उठापटक 
बता दें कि इसके बाद एक इंटरव्यू में अमित शाह से जब नीतीश कुमार आदि के फिर से साथ आने के बारे में पूछा गया था, तो इस पर गृह मंत्री ने कहा था कि जो और तो से राजनीति नहीं होती है. अगर प्रस्ताव आएगा तो विचार किया जाएगा. दिलचस्प है कि अब बिहार में फिर से राजनीतिक उठापटक होने जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Bihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा समय, इस्तीफा देकर आज ही 9वीं बार ले सकते हैं सीएम पद की शपथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़