Chhindwara Lok Sabha Chunav Result: भाजपा के विवेक साहू जीते, नकुलनाथ हारे

Chhindwara Madhya Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024:  मध्य प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक छिंदवाड़ा कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व CM कमलनाथ का गढ़ रहा है. छिंदवाड़ा में पहला लोकसभा चुनाव साल 1951 में हुआ था. 2014 के लोकसभा चुनाव में यह सीट भाजपा ने जीत ली है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 5, 2024, 11:24 AM IST
  • हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है छिंदवाड़ा
  • कमलनाथ का गढ़ रह चुकी है यह सीट
Chhindwara Lok Sabha Chunav Result: भाजपा के विवेक साहू जीते, नकुलनाथ हारे

नई दिल्ली: Chhindwara Madhya Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024: ​छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है. इस सीट से भाजपा उम्मीदवार विवेक साहू जीत गए हैं. उन्होंने नकुलनाथ को करीब एक लाख 13 हजार वोटों से हराया है. 

 यह सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता और एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ का गढ़ रहा है. 2024 लोकसभा चुनाव में इस सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जो फिलहाल 56 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. 

कमलनाथ का ही दबदबा (Chhindwara Madhya Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024)

कहते हैं कि इस इलाके में कमलनाथ ने काफी विकास कार्य कराए हैं. उन्होंने सड़कें बनवाई हैं और इलाके को उद्योग और एजुकेशन के हब के रूप में विकसित किया है. छिंदवाड़ा में पहला लोकसभा चुनाव साल 1951 में हुआ. तब कांग्रेस के रायचंद भाई शाह को जीत मिली थी. 1980 में कांग्रेस की ओर से कमलनाथ ने चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इसके बाद से ज्यादातर चुनाव में कमलनाथ का ही दबदबा रहा है. सिर्फ  1997 में यहां पर उपचुनाव हुआ तो बीजेपी के दिग्गज नेता सुंदरलाल पटवा ने कमलनाथ को चुनाव हरा दिया.

कांग्रेस का बेहद मजबूत किला

छिंदवाड़ा कांग्रेस का बेहद मजबूत किला है. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट में विधानसभा की 7 सीटें आती हैं. जुन्नारदेव, छिंदवाड़ा, चुरई,सौंसर, पंधुरना, अमरवारा, पारसिया विधानसभा सीटें हैं. सभी पर कांग्रेस का कब्जा है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़