कांग्रेस ने यूपी में 4 और उम्मीदवारों पर लगाई मुहर, लेकिन अमेठी-रायबरेली पर ऐलान नहीं

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार रात अपनी आठवीं सूची जारी की. पार्टी ने 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, जिसमें यूपी के चार प्रत्याशी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2024, 12:06 AM IST
  • जानें कांग्रेस ने किसका नाम फाइनल किया
  • महाराजगंज से इस नेता को दिया टिकट
कांग्रेस ने यूपी में 4 और उम्मीदवारों पर लगाई मुहर, लेकिन अमेठी-रायबरेली पर ऐलान नहीं

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को अपने उम्मीदवारों की एक और सूची घोषित कर दी है. इस सूची में यूपी के चार उम्मीदवारों को पार्टी ने टिकट दिया है. सबसे महत्वपूर्ण सीट महराजगंज के विधायक वीरेंद्र चौधरी को टिकट दिया है. इस सूची में भी रायबरेली और अमेठी को लेकर खुलासा नहीं हुआ है. लंबे समय से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि गांधी परिवार की इन पारंपरिक सीटों से कौन चुनाव लड़ेगा.

14 उम्मीदवारों का हुआ ऐलान
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार रात अपनी आठवीं सूची जारी की. पार्टी ने 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, जिसमें यूपी के चार प्रत्याशी हैं. कांग्रेस ने गाजियाबाद से डॉली शर्मा, सीतापुर से नकुल दुबे, महाराजगंज से वीरेन्द्र चौधरी और बुलंदशहर से शिवराम वाल्मीकि को टिकट दिया है.

महराजगंज में दांव
महराजगंज की नौतनवा सीट से विधायक रहे अमनमणि त्रिपाठी को टिकट न देकर उन्होंने अपने पुराने कार्यकर्ता पर दांव खेला है. इससे पहले कांग्रेस ने बीते शनिवार (23 मार्च) को यूपी के नौ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी, जिसमें पार्टी ने वाराणसी से अजय राय को पीएम मोदी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा था. इसके अलावा झांसी से प्रदीप जैन को टिकट दिया गया है.ज्ञात हो कि इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस को प्रदेश में 17 सीटे मिली हैं.

उधर, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सबसे करीबी पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना इन दोनों सबसे ज्यादा चर्चाओं में हैं. वे कांग्रेस छोड़ चुके हैं और उनकी भाजपा में जाने की चर्चाएं हैं. इसी बीच भाजपा के बड़े नेता बुधवार को सक्सेना के निवास पर पहुंच गए और काफी देर तक बंद कमरे में भी चर्चा हुई.

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा सहित तमाम बड़े नेता बुधवार को छिंदवाड़ा में थे और इन नेताओं की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू ने नामांकन दाखिल किया. नामांकन दाखिल कराने के बाद मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष अन्य नेताओं के साथ दीपक सक्सेना के निवास पर पहुंच गए. उसके बाद इन नेताओं की सक्सेना के साथ बंद कमरे में चर्चा हुई.

सक्सेना ने पिछले दिनों ही कांग्रेस के विभिन्न पदों से इस्तीफा देने के साथ पार्टी छोड़ दी है. उनके पुत्र भाजपा में शामिल हो चुके हैं और चर्चा यह भी है कि दीपक सक्सेना भी भाजपा का दामन थाम सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़