Vice President Election: जगदीप धनखड़ चुने गए भारत के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को हराया

Vice President Election Result, Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति चुने गए हैं. उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया. जगदीप धनखड़ सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 08:27 PM IST
  • राजस्थान के रहने वाले हैं जगदीप धनखड़
  • करीब 93 प्रतिशत सांसदों के किया मतदान
Vice President Election: जगदीप धनखड़ चुने गए भारत के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को हराया

नई दिल्लीः Vice President Election, Jagdeep Dhankhar: जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति चुने गए हैं. उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया. जगदीप धनखड़ सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार थे. 

जगदीप धनखड़ को कुल 528 वोट मिले. वैसे जगदीप धनखड़ (71) की जीत पहले से ही लगभग तय थी, क्योंकि उनकी जीत के लिए अकेले बीजेपी सदस्यों के वोट ही काफी थे. 11 जुलाई को जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. 

राजस्थान के रहने वाले हैं जगदीप धनखड़
बता दें कि जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझनू के रहने वाले हैं. उनका जन्म 18 मई 1951 को हुआ था. उनकी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ से हुई. वह 1989 में झुंझनू के सांसद रह चुके हैं. इसके अलावा किशनगढ़ से विधायक भी रह चुके हैं. जुलाई 2019 में उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.
 
93 प्रतिशत सांसदों के किया मतदान
इससे पहले देश का नया उपराष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान संपन्न हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया, जबकि 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया. 

कुल 725 सांसदों ने किया मतदान
अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे जब मतदान संपन्न हुआ, तब तक कुल 780 सांसदों में से 725 ने मतदान किया था. मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना आरंभ हो गई. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था. संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त है. 

तृणमूल कांग्रेस चुनाव से रही दूर
ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र थे. तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह मतदान से दूर रहेगी. उसके दोनों सदनों को मिलाकर कुल 39 सांसद हैं. याद रहे कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. 

यह भी पढ़िएः Bihar: क्या बना रह पाएगा बीजेपी-जेडीयू का गठबंधन? जानें क्यों उठ रहे दोनों दलों के रिश्तों पर सवाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़