Kerala Election Reults 2021: केरल में एक बार फिर लहराएगा वाम का परचम, LDF बहुमत की ओर

केरल विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी एलडीएफ बहुमत की ओर बढ़ रही है. केरल में LDF की सरकार बनने पर चार दशक बाद ऐसा होगा कि कोई सत्तारूढ़ पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2021, 02:08 PM IST
  • पिनाराई विजयन धर्मादम सीट से आगे
  • पलक्कड़ सीट से मेट्रो मैन ई श्रीधरन आगे
Kerala Election Reults 2021: केरल में एक बार फिर लहराएगा वाम का परचम, LDF बहुमत की ओर

नई दिल्ली: केरल में 6 अप्रैल को हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. जहां सत्तारूढ़ गठबंधन एलडीएफ बहुत तेजी से जीत की ओर बढ़ रहा है. अब तक हुई मतगणना में 140 सीटों में  एलडीएफ 88 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस का गठबंधन यूडीएफ 45 सीटों पर आगे चल रहा है. 

केरल के मुख्यमंत्री  पिनाराई विजयन धर्मादम सीट से काफी आगे चल रहे हैं. भाजपा के स्टार उम्मीदवार मेट्रो मैन ई श्रीधरन पलक्कड़ सीट पर दो हजार मतों से आगे चल रहे हैं. इसी के साथ मंजेश्वरम सीट से भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन काफी मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं.

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी पुथुपाली सीट से तीन हजार मतों से आगे चल रही है. 

957 उम्मीदवार आजमा रहे अपनी किस्मत

केरल में रविवार सुबह 8 बजे ही मतगणना शुर हो गई थी. यहां 140 विधानसभा सीटों पर 957 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

इन उम्मीदवारों में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता ओमन चांडी तथा भाजपा के बैनर तले चुनावी मैदान में उतरे मेट्रोमैन ई श्रीधरन पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. 

यह भी पढ़िए: परिवार में विरासत की जंग जीतकर आज सीएम बनने जा रहे स्टालिन, जानिए कैसा रहा राजनीतिक सफर

पिछली बार दो तिहाई बहुमत से जीता था एलडीएफ

केरल में इससे पहले साल 2016 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें एलडीएफ ने 140 में से 91 सीटों पर बहुमत पाकर सरकार बनाई थी. पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खाते में मात्र 47 सीटें आई थीं, जबकि भाजपा ने एक सीट से केरल में अपना खाता खोला था. 

पिछले विधानसभा चुनावों में केरल में 77.53 फीसदी मतदान हुआ था. 

साल 2021 के विधानसभा चुनावों में मतदान के प्रतिशत में कुछ कमी आई है. पिछली बार की तुलना में इस बार दो फीसदी कम मतदान हुआ है. इस बार के विधानसभा चुनावों में 74.57 मतदान हुआ है. 

यह भी पढ़िए: Nandigram Election Result: जीतकर भी हार जाएंगी ममता बनर्जी? नंदीग्राम में दीदी को दिक्कत

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़