Rajasthan Lok Sabha Chunav: 24 बरस चिमनी-लालटेन के भरोसे रहा ये गांव, इस बार चुनाव आए तो बिजली भी आ गई!

 Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर एक गांव में 24 साल बाद बिजली पहुंची हैं. गांव में 600 वोटर्स हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनाव में वोटिंग का बहिष्कार किया था.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Apr 26, 2024, 12:16 PM IST
  • साल 2000 तक रही बिजली
  • फिर नगर निगम ने काटा कनेक्शन
Rajasthan Lok Sabha Chunav: 24 बरस चिमनी-लालटेन के भरोसे रहा ये गांव, इस बार चुनाव आए तो बिजली भी आ गई!

नई दिल्ली: Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है. 13 सीटों पर वोट पड़ रहे हैं. कोटा-बूंदी सीट भाजपा प्रत्याशी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के कारण चर्चा में है. यहां से कांग्रेस ने भाजपा से आए प्रहलाद गुंजल को टिकट दिया है. इस क्षेत्र का एक गांव इसलिए चर्चा में हैं, क्योंकि यहां 24 साल बाद बिजली आई है. 

विधानसभा चुनाव में वोटिंग का बहिष्कार किया
वन इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोटा-बूंदी लोकसभा सीट के रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र के मंदिरगढ़ गांव में 24 साल बाद बिजली है. गांव में करीब 600 वोटर्स हैं, इन्होंने राजस्थान विधानसभा चुनाव- 2023 में वोटिंग का बहिष्कार किया था. तब जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर कई अफसरों ने गांव के लोगों से समझाने का प्रयास किया. लेकिन ग्रामीण नहीं माने. इस गांव की आबादी करीब 1 हजार है. 

1995 में 5 साल के लिए बिजली आई
जानकारी के मुतबिक, मंदिरगढ़ गांव में 1995 में बिजली आई थी. लेकिन यह साल 2000 तक ही रह पाई. पांच साल तक लोगों के जीवन में रोशनी रही, लेकिन फिर ऐसा अंधेरा छाया कि 24 साल तक बल्ब ही नहीं जल पाया. दरअसल, 5 साल तक गांव बिजली का बकाया बिल नहीं चुका पाया था, फिर नगर निगम ने पूरे गांव का कनेक्शन ही काट दिया. 

वोटिंग से दो दिन पहले बिजली मिली
ग्रामीणों ने इस बार भी चुनाव में वोट नहीं देने की बात कही तो प्रशासन और राजनीतिक दलों के हाथ-पांव फूल गए. लिहाजा, वोटिंग से 2 दिन पहले यानी 23 अप्रैल को कोटा के जिला प्रशासन ने मंदिरगढ़ गांव में बिजली देना शुरू की. पोलिंग बूथ और तीन मकानों में बिजली आने लगी. बाकी जगहों पर भी जल्द ही बिजली लगाने का आश्वासन मिला, तब जाकर वोटर मतदान करने के लिए माने.

ये भी पढ़ें- Barmer Lok Sabha Seat: रविंद्र सिंह भाटी से पहले जसवंत सिंह ने भी BJP से की बगावत, ये हुआ था हाल...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़