Lok Sabha Elections 2024: बुलंदशहर आ रहे मोदी, नोएडा पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, जानें- कहां हुआ डायवर्जन?

PM Modi Rally in UP:  पीएम मोदी के बुलंदशहर दौरे से पहले, गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने 25 जनवरी के लिए नोएडा में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि भले ही थोड़े समय के लिए, एक्सप्रेसवे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के रूटों पर बदलाव हो सकता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 24, 2024, 10:16 AM IST
  • घर से निकलने से पहले जरूर चेक करें एडवाइजरी
  • नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर बदलाव संभव
Lok Sabha Elections 2024: बुलंदशहर आ रहे मोदी, नोएडा पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, जानें- कहां हुआ डायवर्जन?

PM Modi Rally in UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कुछ हफ्तों से लगातार कार्य यात्राएं कर रहे हैं. दक्षिण भारत की यात्रा से लेकर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या आने तक. अब प्रधानमंत्री के गुरुवार, 25 जनवरी, 2024 को भाजपा की एक विशाल रैली के लिए बुलंदशहर जाने की उम्मीद है. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य के अन्य मंत्रियों और पार्टी नेताओं के शामिल होने की भी उम्मीद है.

पीएम मोदी के बुलंदशहर दौरे से पहले, गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने 25 जनवरी के लिए नोएडा में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि भले ही थोड़े समय के लिए, एक्सप्रेसवे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के रूटों पर बदलाव हो सकता है.

नोएडा पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
जैसा कि पहले बताया गया है, गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने एक यातायात एडवाइजरी जारी की है और राजमार्ग, नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर संभावित बदलाव की घोषणा की है. डायवर्जन के अलावा, एडवाइजरी में यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग भी सुझाए गए हैं.

जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है, 'आम जनता को सूचित किया जाता है कि गुरुवार (25 जनवरी) को एक अति विशिष्ट गणमान्य व्यक्ति का जनपद बुलन्दशहर में भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है. इसके मद्देनजर कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में किसी भी आपात स्थिति में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर थोड़े समय के लिए यातायात को डायवर्ट किया जा सकता है.'

पीटीआई की एक रिपोर्ट में, पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव के हवाले से कहा गया, 'दो प्रमुख एक्सप्रेसवे पर डायवर्जन केवल आवश्यक होने पर ही किया जा सकता है. यात्रियों को वैकल्पिक मार्गों का चयन करने की अनुमति होगी.'

आपातकालीन वाहनों को अनुमति दी जाएगी
यात्रियों से नोएडा ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करने की उम्मीद की जाती है, लेकिन यह एडवाइजरी आपातकालीन वाहनों के लिए लागू नहीं होती है. ट्रैफिक डायवर्जन के दौरान भी आपातकालीन वाहनों को गुजरने की अनुमति होगी. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है, 'यातायात असुविधा के मामले में, यात्री ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं.'

एक्सप्रेस-वे पर यातायात बदलाव
ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक डायवर्जन प्लान में कहा गया है कि जो लोग चिल्ला रेड लाइट से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिए ग्रेटर नोएडा जा रहे हैं, उन्हें सेक्टर 14ए फ्लाईओवर से सेक्टर 15 राउंडअबाउट की तरफ डायवर्ट किया जाएगा और वे डीएससी मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे.

यदि आप सेक्टर 37 से एक्सप्रेसवे के माध्यम से ग्रेटर नोएडा की ओर जा रहे हैं, तो आपको सेक्टर 44 राउंडअबाउट से डबल सर्विस रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा.

डीएनडी के रास्ते ग्रेटर नोएडा जाने वालों को सेक्टर 16 के रजनीगंधा चौक की ओर मोड़ दिया जाएगा और वे डीएससी और एमपी-01 मार्ग से आगे बढ़ सकेंगे.

एक्सप्रेसवे का उपयोग करके कालिंदी सीमा से ग्रेटर नोएडा जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 की ओर मोड़ दिया जाएगा; वे एमपी-03 रूट और डीएससी रूट से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

जो लोग एक्सप्रेसवे का उपयोग करके ग्रेटर नोएडा से नोएडा जा रहे हैं, उन्हें चरखा चौराहे से सेक्टर 95 की ओर मोड़ दिया जाएगा और वे महामाया फ्लाईओवर और सेक्टर 37 के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

यदि आप कालिंदी बॉर्डर से दलित प्रेरणा स्थल पार्किंग तिराहा, डीएनडी/चिल्ला की ओर जा रहे हैं, तो आपको महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 की ओर मोड़ दिया जाएगा.

फिल्म सिटी फ्लाईओवर से डीएनडी की ओर जीआईपी मॉल की ओर जाने वाले यात्रियों को फिल्म सिटी फ्लाईओवर के नीचे यू-टर्न द्वारा डायवर्ट किया जाएगा.

रजनीगंधा की ओर से डीएनडी फ्लाईओवर का उपयोग करके दिल्ली जा रहे हैं? आपको रजनीगंधा चौक से डायवर्ट कर दिया जाएगा और आप न्यू अशोक नगर बॉर्डर से डीएससी रूट से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

गोलचक्कर चौक सेक्टर 15 से सेक्टर 14ए फ्लाईओवर का उपयोग करके दिल्ली जाने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा और डीएससी रूट के माध्यम से न्यू अशोक नगर बॉर्डर का उपयोग करके आगे जा सकेंगे.

ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से जीरो प्वाइंट से जाने वाले यातायात को परी चौक की ओर मोड़ दिया जाएगा और उन्हें कासना टाउन, सिरसा और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से मार्गों का उपयोग करना होगा.

आगरा से नोएडा आने वाले लोग जेवर टोल प्लाजा से आगे जेवर टाउन की ओर जाने वाले मार्ग पर उतर सकेंगे; वे सबौता अंडरपास से खुर्जा बाईपास से जहांगीरपुर होते हुए जा सकते हैं.

यदि आप नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का उपयोग करके परी चौक से नोएडा जा रहे हैं, तो आपको सुजपुर की ओर मोड़ दिया जाएगा और आप ग्रेटर नोएडा वेस्ट के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंच पाएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़