सपा ने कौशांबी और कुशीनगर में प्रत्याशियों का किया ऐलान, राष्ट्रीय महासचिव के बेटे पर दांव

कुशीनगर में सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा और इस सीट पर सपा ने पिंटू सैंथवार को भारतीय जनता पार्टी के सांसद विजय कुमार दुबे के मुकाबले मैदान में उतारा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2024, 06:11 PM IST
  • जानें किन नेताओं को मिला मौका
  • बसपा ने भी जारी की लिस्ट
सपा ने कौशांबी और कुशीनगर में प्रत्याशियों का किया ऐलान, राष्ट्रीय महासचिव के बेटे पर दांव

नई दिल्लीः विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की कौशांबी और कुशीनगर लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. सपा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर अपने आधिकारिक हैंडल से शुक्रवार को दो उम्मीदवारों की सूची साझा की. इसके अनुसार कौशांबी (आरक्षित) से पुष्‍पेन्‍द्र सरोज और कुशीनगर से अजय प्रताप सिंह उर्फ पिंटू सैंथवार को उम्मीदवार घोषित किया गया है. 

यहा देखें चुनाव से जुड़ी अन्य खबरें

कौन हैं पुष्पेंद्र
पुष्पेंद्र सपा के राष्ट्रीय महासचिव इंद्रजीत सरोज के पुत्र हैं. इंद्रजीत सरोज कौशांबी जिले के मंझनपुर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. कौशांबी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने मौजूदा सांसद विनोद सोनकर को फिर से उम्मीदवार बनाया है. 

कौन हैं पिंटू सैंथवार
कुशीनगर में सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा और इस सीट पर सपा ने पिंटू सैंथवार को भारतीय जनता पार्टी के सांसद विजय कुमार दुबे के मुकाबले मैदान में उतारा है. पिंटू सैंथवार 2022 में देवरिया विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं. उनके पिता दिवंगत जन्मेजय सिंह भाजपा से देवरिया के विधानसभा सदस्य रहे हैं. 

उधर, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची शुक्रवार को जारी की. पार्टी ने एक बयान में इसकी जानकारी दी . बयान में कहा गया है कि पूर्व प्रदेश बसपा अध्यक्ष भीम राजभर को आजमगढ़ लोकसभा सीट से जबकि पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान को घोसी लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है. 

इसमें कहा गया है कि मोहम्मद इरफान को एटा से, जबकि श्याम किशोर अवस्थी को धौरहरा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी के मुताबिक, इसी प्रकार सचिदानंद पांडेय को फैजाबाद से, दयाशंकर मिश्र को बस्ती से, जावेद सिमनानी को गोरखपुर से और सत्येन्द्र कुमार मौर्य को चंदौली से उम्मीदवार बनाया है. इसमें कहा गया है कि रॉबर्ट्सगंज (आरक्षित) सीट से धनेश्वर गौतम बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेगे . 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़