UP: चुनाव की तारीखों का ऐलान कब? वोटिंग से जुड़ा सारा अपडेट जानिए यहां

उत्तर प्रदेश चुनाव की तारीखों का इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा. इसके लिए तैयारियां तेज हो गई है. 20 जनवरी से अलग-अलग इलाकों में अर्ध सैनिक बलों की तैनाती होगी. मतदान और मतदाता से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करने के लिए ये रिपोर्ट पढ़िए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2022, 10:33 PM IST
  • यूपी चुनाव की तैयारियां तेज
  • कब होगा तारीखों का ऐलान?
UP: चुनाव की तारीखों का ऐलान कब? वोटिंग से जुड़ा सारा अपडेट जानिए यहां

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कब होगा? इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है. इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 225 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के तैनाती को मंजूरी दे दी है. 20 जनवरी से अलग-अलग इलाकों में तैनाती होगी.

कब होगा उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव

देश की राजधानी दिल्ली में चुनाव आयोग की बैठकों का दौर जारी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी में विधानसभा चुनाव सात चरणों में हो सकता है. चुनाव आयोग की ओर से इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं.

चुनाव आयोग ने बुधवार को वोटर लिस्ट जारी कर दिया था. इसके साथ ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव की विधिवत तैयारी शुरू हो गई है. अब किसी भी समय आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. आपको यूपी चुनाव का नया आंकड़ा जरूर देखना चाहिए.

यूपी में 52 लाख नए वोटर

चुनाव आयोग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कुल 15 करोड़ 2 लाख 84 हजार 5 मतदाता हैं. इनमें 52 लाख नए वोटर हैं. इनमें नए पुरुष मतदाताओं की संख्या 28 लाख 86 हजार 988 है. वहीं नई महिला वोटर्स की तादाद 23 लाख 92 हजार 258 है. इसमें यदि नए युवा मतदाताओं की बात करें तो इनकी संख्या 14 लाख 66 हजार 470 है. वहीं नए थर्ड जेंडर 1636 वोटर्स हैं.

चुनाव आयोग पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय से इनपुट ले चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चुनाव आयोग को कोविड-19 रिपोर्ट दी. इसमें 5 चुनावी राज्यों में टीकाकरण की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया गया है.

वैक्सीनेशन के पहले और दूसरी डोज की जानकारी दी गई है. यूपी में 88 फीसदी को पहला डोज़ लगा है. वहीं उत्तराखंड में 98 फीसदी को पहला डोज़ लगा है. पंजाब में 76 फीसदी को पहला डोज़ लगा है. तो गोवा में 100 फीसदी को पहला डोज़ लग चुका है. वहीं मणिपुर में सिर्फ 57 फीसदी को ही पहला डोज़ लगा है.

आयोग ने चुनावी राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार तेज करने को कहा है. अब आपको ये भी बताते हैं कि देखिए 2007 से लेकर 2017 तक का वोट प्रतिशत क्या रहा है. महिला और पुरुषों ने वोटिंग में कितना हिस्सा लिया.

UP विधानसभा चुनाव 2017

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 63.26% महिला मतदाताओं ने वोटिंग में भागीदारी ली थी तो वहीं 59.43% पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था.

UP विधानसभा चुनाव 2012

वहीं उत्तर प्रदेश में वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 60.28% महिला मतदाताओं ने वोटिंग में भागीदारी ली थी तो वहीं 58.68% पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था.

UP विधानसभा चुनाव 2007

आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 41.92% महिला मतदाताओं ने वोटिंग में भागीदारी ली थी तो वहीं 49.35%  पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था.

इसे भी पढ़ें- UP Election: परशुराम पर आर-पार की सियासत, कौन से लोग बनते हैं चुनावी हिन्दू?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़