Uttarakhand Election: सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी का टिकट कटा

Uttarakhand Election: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 59 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. जानिए किन विधायकों का टिकट कटा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 04:03 PM IST
  • 10 विधायकों का टिकट कटा
  • दलबदलुओं को भी मिला मौका
Uttarakhand Election: सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी का टिकट कटा

नई दिल्लीः Uttarakhand Election: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 59 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने 10 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा है. इनमें प्रमुख नाम पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूड़ी की बेटी ऋतु खंडूड़ी का है. वह यमकेश्वर सीट से विधायक थीं. उनका टिकट काटकर बीजेपी ने इस सीट से रेणु बिष्ट को प्रत्याशी बनाया है. 

कुंवर प्रणव चैंपियन का टिकट कटा
वहीं, खानपुर से विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन का टिकट काटा गया है. चैंपियन की जगह उनकी पत्नी कुंवर रानी देवयानी को टिकट दिया गया है. अल्मोड़ा से विधायक रघुनाथ सिंह चौहान का टिकट काटा गया है. इस सीट से कैलाश शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है. इसी तरह द्वाराहाट से विधायक रहे महेश नेगी का भी टिकट कटा है. उन पर एक महिला ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे. उनकी जगह अनिल शाही को टिकट मिला है.

टिकटों की सूची को देखें तो दिलचस्प यह है कि बीजेपी ने चकराता सीट से सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता रामशरण नौटियाल को टिकट दिया है. वह जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

दलबदलुओं को भी मिले टिकट
वहीं, पुरोला से आज ही बीजेपी में शामिल हुए दुर्गेश्वर लाल को टिकट दिया गया है. उन्होंने 2017 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था और खुद को देवताओं का प्रत्याशी बताया था. चुनाव में उन्हें हार मिली थी. बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इसके अलावा पिछले दिनों कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आई सरिता आर्य को भी नैनीताल सीट से टिकट दिया गया है. वह कांग्रेस में अपने टिकट को लेकर आश्वस्त नहीं थी. इसके बाद उन्होंने बीजेपी का दामन थामा था. 

सहानुभूति फैक्टर को रखा ध्यान
बीजेपी ने उन सीटों पर सहानुभूति फैक्टर का ध्यान रखते हुए परिवार में ही टिकट दिया, जहां मौजूदा विधायकों की मौत हो गई थी. सल्ट से महेश जीना को प्रत्याशी बनाया गया है. सल्ट सीट से 2017 में चुनाव जीतने वाले सुरेंद्र सिंह जीना के भाई हैं. सुरेंद्र सिंह जीना की मृत्यु के बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में महेश जीना ने जीत हासिल की थी. इसी तरह पिथौरागढ़ से चंद्रा पंत को टिकट मिला है. वह पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत की पत्नी हैं. प्रकाश पंत की मौत के बाद हुए उपचुनाव में चंद्रा पंत ने पिथौरागढ़ सीट से जीत हासिल की थी. वहीं, देहरादून कैंट सीट से सविता कपूर को टिकट दिया गया है. वह दिवंगत विधायक हरबंस कपूर की पत्नी हैं. 

परिवार में भी दिए गए टिकट
वहीं, पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे सौरभ बहुगुणा को सितारगंज से टिकट मिला है. वह अभी इस सीट से विधायक हैं. काशीपुर से त्रिलोक सिंह चीमा को टिकट मिला है. ये क्षेत्र से चार बार विधायक रहे हरभजन सिंह चीमा के बेटे हैं.

हरक-त्रिवेंद्र की सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं
बता दें कि बीजेपी ने कोटद्वार से किसी भी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है. इस सीट से हरक सिंह रावत विधायक हैं, जिन्हें बीजेपी ने 6 साल के लिए निष्कासित किया गया था. इसी तरह डोईवाला सीट से भी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं हुई है. इस सीट से पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत विधायक हैं, लेकिन उन्होंने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है. अब बीजेपी को 11 टिकटों का ऐलान करना बाकी है.

यह भी पढ़िएः Uttarakhand Election: बीजेपी ने 59 सीटों पर किया प्रत्याशियों का ऐलान, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़