Uttarakhand Election: बिपिन रावत के गांव से आज यात्रा निकालेगी कांग्रेस, 12 फीसदी सैन्य वोटरों पर नजर

Uttarakhand Election: चुनावी जानकारों का मानना है कि उत्तराखंड चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस वीर ग्राम प्रणाम यात्रा निकालकर सैन्य परिवारों को साधना चाहती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2021, 09:11 AM IST
  • उत्तराखंड में सैन्य परिवारों की संख्या अधिक
  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करेंगे यात्रा का नेतृत्व
Uttarakhand Election: बिपिन रावत के गांव से आज यात्रा निकालेगी कांग्रेस, 12 फीसदी सैन्य वोटरों पर नजर

नई दिल्लीः Uttarakhand Election: उत्तराखंड में कांग्रेस सीडीएस बिपिन रावत के गांव से वीर ग्राम प्रणाम यात्रा निकालेगी. ये यात्रा 19 दिसंबर यानी आज से शुरू होगी. गढ़वाल में ये यात्रा बिपिन रावत के गांव सैण (बमरोली), पौड़ी से शुरू होगी, जबकि कुमाऊं में पूर्व सेनाध्यक्ष दिवंगत जनरल बीसी जोशी के गांव दन्या, अल्मोड़ा से यात्रा का शुभारंभ होगा. 

उत्तराखंड में सैन्य परिवारों की संख्या अधिक
चुनावी जानकारों का मानना है कि उत्तराखंड चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस वीर ग्राम प्रणाम यात्रा निकालकर सैन्य परिवारों को साधना चाहती है. उत्तराखंड से काफी संख्या में युवा सेना में जाते हैं. यहां सैन्य परिवारों की संख्या काफी अधिक है. 

जीत-हार का अंतर पैदा कर देते हैं ये वोटर
एक अनुमान के मुताबिक, उत्तराखंड में करीब 12 फीसदी वोटर सैन्य परिवारों से जुड़े हैं. कई सीटों पर सैन्य मतदाता जीत-हार का अंतर पैदा कर देते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस चुनाव से पहले यात्रा निकालकर सैन्य परिवारों को संदेश देने की कोशिश में है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस की वीर ग्राम प्रणाम यात्रा प्रदेश के उन सभी गांवों से होकर गुजरेगी, जहां के वीर सैनिकों, अर्द्ध सैनिकों, पुलिसकर्मियों ने देश और प्रदेश की रक्षा के लिए अपनी शहादत दी.

प्रदेश अध्यक्ष करेंगे यात्रा का नेतृत्व
वहीं, वीर ग्राम प्रणाम यात्रा को लेकर कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और पूर्व सीएम हरीश रावत ने बताया कि वीर सैनिकों के सम्मान में निकलने वाली इन यात्राओं में दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत के गांव सैण से प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल यात्रा का नेतृत्व करेंगे. 

दन्या से कुंजवाल करेंगे यात्रा की अगुआई
पूर्व सेनाध्यक्ष दिवंगत जनरल बीसी जोशी के गांव ग्राम दन्या से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल यात्रा का नेतृत्व करेंगे. वीर ग्राम प्रणाम यात्राओं में जिलों के सभी नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता भाग लेंगे.

वहीं, बीजेपी ने शनिवार को विजय संकल्प यात्रा शुरू की. इसे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरिद्वार से हरी झंडी दिखाई. रविवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बागेश्वर से यात्रा को शुरू करेंगे.

यह भी पढ़िएः स्वर्ण मंदिर में युवक ने किया बेअदबी का प्रयास, गुस्साई भीड़ ने जमकर पीटा, मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़