झारखंड विधानसभा के अंतिम चरण का मतदान सम्पन्न

यद्यपि आज झारखंड विधानसभा का चुनाव इस पांचवे चरण के मतदान के साथ सम्पन्न हो गया, किन्तु अब आने वाला है इसका दूसरा हिस्सा जो अधिक  महत्वपूर्ण  है जो है चुनावी परिणाम, लेकिन उसके भी पहले आज ही आ जायेगा एक्ज़िट पोल..   

झारखंड विधानसभा के अंतिम चरण का मतदान सम्पन्न

रांची.  झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के लिए आज वोटिंग सम्पन्न हो गई.  इस चरण में कुल 16 सीटों के लिए मतदान हुआ है जिन पर कुल मिला कर 237 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

लगभग सत्तर प्रतिशत मतदान हुआ इस चरण में 

झारखंड मूल रूप से पिछड़ा और आदिवासी बहुल राज्य है किन्तु प्रदेश की जनता अब धीरे धीरे अपने राजनीतिक अधिकारों को लेकर जागृत होती नज़र आ रही है. उसकी ही एक मिसाल देखने को मिली विधानसभा चुनावों के इस आखिरी दौर में जब लोग धीरे धीरे घरों से निकले और लाइन में लग कर मतदान किया. 

पिछले चरण से अधिक हुआ मतदान 

यह मतदान इस लिए भी सकारात्मक माना जा सकता है कि मतदाताओं ने वोटिंग के लिए अधिक रूचि दर्शाई और पिछले चरण के मुकाबले अधिक मतदान इस चरण में देखा गया. चौथे चरण में कुल 62 प्रतिशत मतदान देखा गया था जबकि पांचवें चरण में आज लगभग सत्तर प्रतिशत मतदान हुआ. 

यहां अग्नि-परीक्षा सोरेन की 

आज जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की अग्निपरीक्षा का दौर भी सम्पन्न हुआ जबकि दूसरी तरफ प्रदेश की रघुवर दास सरकार के दो मंत्री लुइस मरांडी और रणधीर सिंह की साख भी दांव पर लगी हुई है. इन नेताओं से जुडी ये सभी 16 सीटें संथाल परगना क्षेत्र में आती हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव जेएमएम रही थी विजेता 

हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में प्रदेश में कुल जीत का प्रतिशत भाजपा के हिस्से में गया था जिस कारण राज्य में भाजपा सरकार बनी थी. उस समय इन 16 सीटों में से जेएमएम ने 6 पर कब्जा जमाया था और पांच सीटें बीजेपी को मिली थी. जबकि कांग्रेस ने तीन और जेवीएम ने दो सीटें जीती थीं.

दुमका सबसे हॉट सीट 

आज पांचवें चरण में दुमका सबसे हॉट सीट के रूप में देखी जा रही है. यहां पूर्व मंत्री लुइस मरांडी और पूर्व मुख्यमंंत्री हेमंत सोरेन में मुकाबला है. हालांकि इसे कांटे की टक्कर तो नहीं कहा जा सकता क्योंकि पिछली बार यहां मरांडी ने सोरेन को शिकस्त दी थी. लेकिन इस बार सोरेन तैयारी से उतरे हैं इस राजनीतिक जंग के मैदान में.