Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में कुकी समुदाय ने क्यों किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार? जानें वजह

Lok Sabha Election 2024: कुकी-जो समुदाय के कुछ संगठनों ने मणिपुर में जारी जातीय संघर्ष का हवाला देते हुए आगामी लोकसभा चुनावों का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है. कुकी समुदाय के लोगों ने घोषणा की है कि वे बहिष्कार के रूप में संसदीय चुनाव में कोई उम्मीदवार नहीं उतार रहे हैं. इ

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 15, 2024, 05:32 PM IST
  • शनिवार को गोलीबारी में दो लोगों की हुई थी मौत
  • 'नेताओं के प्रति व्यक्त करते हैं अपना असंतोष'
Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में कुकी समुदाय ने क्यों किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार? जानें वजह

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: कुकी-जो समुदाय के कुछ संगठनों ने मणिपुर में जारी जातीय संघर्ष का हवाला देते हुए आगामी लोकसभा चुनावों का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है. कुकी समुदाय के लोगों ने घोषणा की है कि वे बहिष्कार के रूप में संसदीय चुनाव में कोई उम्मीदवार नहीं उतार रहे हैं. इससे पहले वैश्विक कुकी-जोमी-हमार महिला समुदाय ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार को पत्र लिखकर चुनाव बहिष्कार के फैसले की जानकारी दी थी. 

कुकी समुदाय के कई संगठनों ने किया चुनाव का बहिष्कार 
कुकी-जोमी-हमार महिलाओं का एक समूह, है जिसमें पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता, बाहरी मणिपुर के पूर्व सांसद किम गांगटे और दिल्ली में कुकी-जोमी-हमार महिला मंचों के नेता शामिल हैं. कुकी-जोमी-हमार के बाद कुकी नेशनल असेंबली और कुकी इन्पी नामक संगठन ने भी संसदीय चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की थी. ऐसे में आइए जानते हैं विभिन्न संगठनों ने मणिपुर में संसदीय चुनाव के बहिष्कार का ऐलान क्यों किया है. 

शनिवार को गोलीबारी में दो लोगों की हुई थी मौत 
दरअसल, शनिवार 13 अप्रैल को इम्फाल पूर्वी जिले में दो सशस्त्र समूहों के बीच गोलीबारी हो गई. इस गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई. वहीं, इससे पहले शुक्रवार को तेंगनौपाल जिले में भी सशस्त्र ग्रामीण स्वयंसेवकों और अज्ञात लोगों के बीच गोलीबारी हुई थी. इसमें तीन लोग घायल हो गए थे. इसी घटना का हवाला देते हुए कुकी समुदाय के लोगों ने ‘न्याय नहीं तो वोट नहीं’ का आह्वान करते हुए वोट देने से इंकार कर दिया है. 

'नेताओं के प्रति व्यक्त करते हैं अपना असंतोष'
मणिपुर में चुनाव का बहिष्कार करते हुए कुकी नेशनल असेंबली के मांगबोई हाओकिप ने कहा, ‘हम नेताओं के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करते हैं. यह निराशाजनक है कि भारतीय सेनाएं, जो चीन और पाकिस्तान के खतरों को रोकने और उनका मुकाबला करने में सक्षम हैं, वह निर्दोष नागरिकों को बचाने में विफल रही हैं. इससे भारतीय संविधान और देश के इस दावे पर से विश्वास उठ गया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.’

ये भी पढ़ेंः Aditya Yadav Wife: राजघराने से हैं शिवपाल के बेटे आदित्य यादव की पत्नी, जानें कौन हैं राजलक्ष्मी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़