ज़ी हिन्दुस्तान ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे - दूसरे चरण की 94 सीटों पर कौन मारेगा बाजी?

बिहार चुनाव की संभावित नतीजों की टोह लेने के लिये ज़ी हिन्दुस्तान सबसे बड़ा ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे कर रहा है.  इसी कड़ी में आपके सामने अब बिहार में दूसरे चरण के चुनाव का ओपिनियन पोल रख रहा है ज़ी हिन्दुस्तान..

ज़ी हिन्दुस्तान ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे - दूसरे चरण  की 94 सीटों पर कौन मारेगा बाजी?

बिहार में 3 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहने वाला है? नीतीश के नेतृत्व में चुनाव लड़ रहे एनडीए की या फिर तेजस्वी की अगुवाई में ताल ठोक रहे महागठबंधन की? ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे की बात करें तो दूसरे चरण के चुनाव में भी एनडीए महागठबंधन पर भारी पड़ती दिख रही है.

दूसरे चरण का ओपिनियन पोल: बड़ी तस्वीर

ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक बिहार में दूसरे चरण के मतदान में एनडीए को 44 से 48 सीटें मिल सकती हैं. जबकि महागठबंधन को 38 से 42 सीटे मिलने की संभावना है. वहीं अन्य के खाते में 6 से 8 सीटें आ सकती है.

दूसरे चरण के 94 सीटों को 2015 के चुनावी नतीजों के आइने में देखें तो तब महागठबंधन को 71 सीटें मिली थीं. जिसमें आरजेडी को 34 सीटें, जेडीयू को 30 सीटें और कांग्रेस को 7 सीटें मिली थीं. तब जेडीयू महागठबंधन का हिस्सा हुआ करता था.

जबकि 2015 के चुनाव में इन 94 सीटों में दो पार्टियों वाली एनडीए को 21 सीटें मिली थीं. 19 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं और 2 सीटों पर एलजेपी जीती थी.

इस लिहाज से देखे तो बिहार चुनाव 2020 के दूसरे चरण के ओपिनियन पोल में एनडीए का पलड़ा भारी दिख रहा है. उसे इन 94 सीटों पर 2015 के मुकाबले दोगुने से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं और महागठबंधन के किले में बड़ी सेंध लगती दिख रही है.

ओपिनियन पोल - दो चरणों के चुनाव नतीजों में किसी को बहुमत नहीं

ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे में उभरी पहले चरण की 71 सीटों और दूसरे चरण की 94 सीटों यानी कुल 165 सीटों के संभावित नतीजों को खंगाले तो क्या तस्वीर बनती है, वो भी जान लीजिए.

उस लिहाज से एनडीए के खाते में 80 से 88 सीटें जाती दिख रही हैं, जबकि महागठबंधन को 64 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य के खाते में 8 से 12 सीटें जाती दिख रही हैं.

यानी ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक दो चरणों के चुनाव तक बिहार में अगली सरकार की साफ तस्वीर उभरती नहीं दिख रही है. कोई भी गठबंधन बहुमत के आंकड़े 122 को छूता नहीं दिख रहा है.

इस बात की संभावना से तीसरे चरण का चुनाव और दिलचस्प होता दिख रहा है. तीसरे चरण में बिहार के 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होने हैं. इन सीटों पर अगले कुछ घंटों में ज़ी हिन्दुस्तान का ग्राउंड सर्वे रिपोर्ट आने वाला है.

ओपिनियन पोल -  दूसरे चरण की हर सीट के संभावित नतीजे

फिलहाल आपको दूसरे चरण की 17 जिलों की 94 सीटों के ओपिनियन पोल की ब्योरेबार रिपोर्ट जान लीजिए.

शिवहर जिले की एक सीट महागठबंधन के खाते में जाने का अनुमान है.


पश्चिमी चंपारण की तीन सीटों में एनडीए को दो से तीन सीटें मिल सकती हैं, जबकि महागठबंधन के खाते में एक सीट जा सकती है.

पूर्वी चंपारण की छह सीटों में तीन से चार सीटें एनडीए जबकि एक से दो सीटें महागठबंधन को मिलने का अनुमान है. यहां अन्य के खाते में भी एक सीट जा सकती है.

सीतामढ़ी जिले की तीन सीटों में से एनडीए के खाते में दो से तीन सीटें जा सकती है. जबकि महागठबंधन को यहां एक सीट मिल सकती है.

दूसरे चरण में मधुबनी जिले की चार सीटों पर मतदान है. ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक यहां एनडीए को एक से दो सीट मिल सकती है, जबकि महागठबंधन को दो से तीन सीटों पर जीत मिल सकती है.

दूसरे चरण के ओपिनियन पोल में दरभंगा जिले की पांच सीटों का हाल जान लीजिये. यहां एनडीए और महागठबंधन में कड़ी टक्कर है और दोनों को दो से तीन सीट मिलने का अनुमान है.

मुजफ्फरपुर जिले की पांच सीटों की बात करें, तो ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे में यहां एनडीए को एक से दो सीटें, महागठबंधन को दो से तीन सीटें और अन्य के खाते में एक से दो सीटें जाती दिख रही हैं.

गोपालगंज जिले की छह सीटों में एनडीए की एकतरफा बढ़त दिख रही है. यहां एनडीए को चार से पांच सीटों पर जीत मिलती दिख रही है, जबकि महागठबंधन को एक से दो सीटें मिलती दिख रही हैं.

दूसरे चरण में सीवान जिले की आठ सीटों पर चुनाव है. ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे में यहां एनडीए को चार से पांच सीटें, महागठबंधन को तीन से चार सीटें और अन्य को एक सीट पर जीत मिलती दिख रही है.

सारण जिले की दस सीटों में महागठबंधन को साफ बढ़त मिलती दिख रही है। महागठबंधन को यहां छह से सात सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एनडीए के खाते में तीन से चार और अन्य को एक सीट पर जीत मिलने की संभावना है.

वैशाली जिले की छह सीटों की बात करें...तो दूसरे चरण के चुनाव में यहां एनडीए को तीन से चार सीट मिलने का अनुमान है, जबकि महागठबंधन को दो से तीन सीटें और अन्य के हिस्से मे एक सीट जाती दिख रही है.

समस्तीपुर जिले की 5 सीटों के ओपिनियन पोल में एनडीए को तीन से चार सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि महागठबंधन को एक से दो और अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है.

बेगूसराय की सात सीटों में महागठबंधन का दबदबा बढ़ता दिख रहा है. ज़ी हिन्दुस्तान ग्राउंड सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक यहां महागठबंधन को चार से पांच सीटें और एनडीए को दो से तीन सीटें मिल सकती हैं.

खगड़िया जिले की चार सीटों के ओपिनियन पोल की बात करें तो यहां दसरे चरण के चुनाव में एनड़ीए को दो से तीन सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि महागठबंधन को एक से दो सीटें मिलती दिख रही हैं.

भागलपुर जिले की पांच सीटों में तीन से चार सीटें एनडीए को मिल सकती हैं, जबकि महागठबंधन के खाते में दो से तीन सीटें जा सकती हैं, ऐसा ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे में निकलकर सामने आया है.

9400 लोगों के सैंपल सर्वे से उभरी तस्वीर

दूसरे चरण की 94 सीटों में हर सीट पर ज़ी हिन्दुस्तान ने सौ मतदाताओं की राय ली है. इस तरह दूसरे चरण के मतदान के लिये हमारा सैंपल सर्वे में नौ हजार चार सौ लोग शामिल हुए . उनकी राय को आधार बनाकर दूसरे चरण के चुनाव के नतीजों की संभावित तस्वीर हम आपको दिखा रहे हैं.

क्या कहता है पत्रकारों का ओपिनियन पोल?

ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड सर्वे रिपोर्ट के अलावा हम दो वरिष्ठ पत्रकारों के चुनावी आकलन को भी अपने ओपिनियन पोल में शामिल कर रहे हैं. उन्हें दूसरे चरण के चुनाव में क्या तस्वीर बनती दिख रही है, वो भी जान लीजिए.

बिहार चुनाव पर नजर रख रहे वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक चंद्रशेखर का आकलन है कि दूसरे चरण के चुनाव में एनडीए को 51 सीटें, महागठबंधन को 40 सीटें, एलजेपी को एक और अन्य उम्मीदवारों के खाते में दो सीट जा सकती है.

वहीं यूएनआई से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार रवि उपाध्याय का आकलन है कि दूसरे चरण के चुनाव में एनडीए को 46 सीट, महागठबंधन को 42 सीट, एलजेपी को तीन सीट और अन्य उम्मीदवारों के खाते में भी तीन सीट जा सकती है.

तीसरे चरण में बिहार के 15 जिलों के 78 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होना है. इन 78 सीटों पर किस गठबंधन के पक्ष कैसी तस्वीर बन रही है. इसके लिये चंद घंटे बाद ज़ी हिन्दुस्तान आपके सामने रखने वाला है तीसरे चरण का ओपिनियन पोल.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234