घरवालों की पाबंदियों से तंग आकर सुरैया और देवानंद ने फिल्म सेट पर ही कर ली थी शादी की तैयारी

भारतीय सिनेमा में अपने योगदान से एक खास जगह बनाने वाली एक्ट्रेस सुरैया को हर सिनेमाप्रेमी जानता है. सुरैया की अदाकारी और सुंदरता की वजह से उन्हें मलिका-ए-हुस्न, मलिका-ए-तरन्नुम और मलिका-ए-अदकारी के नामों से संबोधित किया जाता है. 

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Jun 15, 2021, 11:41 AM IST
  • देवानंद के प्यार में सुरैया ताउम्र रही कुंवारी
  • सुरैया और देवानंद एक-दूसरे के प्यार में थे पागल
घरवालों की पाबंदियों से तंग आकर सुरैया और देवानंद ने फिल्म सेट पर ही कर ली थी शादी की तैयारी

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा में अपने योगदान से एक खास जगह बनाने वाली एक्ट्रेस सुरैया को हर सिनेमाप्रेमी जानता है. सुरैया उन एक्ट्रेस में से है जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी.

साल 1940 और 1950 के दशक में सुरैया ने एक लीड अदाकारा के रूप में खूब नाम कमाया और उस समय की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री बनीं. एक्ट्रेस का जन्म जन्म 15 जून 1929 में हुआ, सुरैया महज 1 साल की थी जब उनका पूरा परिवार करांची से मुंबई आ गया था.

खूबसूरती के सभी थे दीवाने
सुरैया बेहद खूबसूरत थीं और उनकी खूबसूरती के दीवाने दर्शक, एक्टर, निर्माता-निर्देशक हर कोई था. सुरैया की सुंदरता से प्रभावित होकर एक्ट्रेस देविका रानी ने उनके साथ 5 साल का कांट्रेक्ट तक कर लिया था. लेकिन बाद में यह डील तोड़ दी गई.

सुरैया की अदाकारी और सुंदरता की वजह से उन्हें मलिका-ए-हुस्न, मलिका-ए-तरन्नुम और मलिका-ए-अदकारी के नामों से पुकारा जाता है.

ये भी पढ़ें-जब मां-पिता की दोस्ती को फरदीन खान और नताशा ने शादी कर बदल दिया रिश्तेदारी में.

सुरैया को देखते ही दिल दे बैठे थे देवानंद
सुपरस्टार देवानंद सुरैया से पहली बार फिल्म विद्या के सेट पर मिले थे. जब दोनों की मुलाकात हुई थी, उस समय सुरैया बड़ी स्टार बन चुकी थीं और देवानंद ने अपने करियर की शुरुआत की थी. 

दोनों में बातचीत बढ़ती गई और फिर यह दोस्ती प्यार में बदल गई. देवानंद सुरैया से इस कदर प्यार करते थे कि उन्होंने बिना सोचे अपनी पूरी कमाई एक्ट्रेस को एक रिंग गिफ्ट करने में लगा दी थी. सुरैया भी देव से बेहद प्यार करती थीं.

ये भी पढ़ें-The Family Man 2 की जबरदस्त सफलता के बाद सामने आई स्टार कास्ट की फीस, सुनकर चौंक जाएंगे आप.

सुरैया के घरवाले बने प्यार के दुश्मन
सुरैया और देवानंद के प्यार के दुश्मन कोई और नहीं बल्कि सुरैया के घरवाले बन गए. सुरैया एक मुस्लिम परिवार से थीं और देवानंद हिंदू. जिस वजह से अभिनेत्री के घरवालों को दोनों का रिश्ता मंजूर नहीं था. सुरैया की नानी को देवानंद बिलकुल पसंद नहीं थे और उन्होंने दोनों के मिलने पर भी पाबंदी लगा दी थी.

जब सिर्फ फिल्म सेट पर मिला करते थे सुरैया-देवानंद
तमाम पाबंदियों के बाद सुरैया और देवानंद सिर्फ फिल्म सेट पर ही मिल पाते थे. सुरैया की नानी ने उन पर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए, फिल्म शूट के बाद उन्हें घर से बाहर जाने भी नहीं दिया जाता था.

घरवालों से तंग आकर फिल्म सेट पर ही बनाई शादी की योजना
जब देवानंद और सुरैया को कुछ समझ नहीं आया तो उन्होंने फैसला किया कि वह फिल्म सेट पर ही असली शादी करेंगे. इसे एक सीन की तरह दिखाया जाएगा लेकिन यह शादी असल की होगी. इसके लिए दोनों ने असली पंडित बुलाए लेकिन यह शादी नहीं हो सकी. क्योंकि सुरैया की नानी को किसी असिस्टेंट डायरेक्टर ने इसकी सूचना दे दी और सेट पर पहुंचकर उनकी नानी ने जबरदस्ती कर सुरैया को खींचते लेकर घर चली गईं.

देवानंद ने सुरैया को भूल कर ली शादी
सुरैया के घरवालों से तंग आकर बाद में देवानंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से शादी कर ली लेकिन सुरैया आजीवन कुंवारी रहीं. देवानंद के प्रति उनका प्यार इतना सच्चा था कि उनके जीवन में देवानंद के बाद कोई और नहीं आया. 75 वर्ष की उम्र में सुरैया का 31 जनवरी 2004 को मुंबई स्थित अपने आवास पर निधन हो गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़