'आर्टिकल 370' को लेकर बोले निर्देशक आदित्य, लोगों को जाननी चहिए पूरी कहानी

फिल्म डायरेक्टर आदित्य ने अपनी फिल्म 'आर्टिकल 370' के निर्माण पर बात की है. उन्होंने कहा कि देश को जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया.   

Written by - IANS | Last Updated : Feb 13, 2024, 10:52 AM IST
  • 'आर्टिकल 370' को लेकर निर्देशक ने कही ये बात
  • निर्देशक ने कहा लोगों कहानी को जाननी चाहिए
'आर्टिकल 370' को लेकर बोले निर्देशक आदित्य, लोगों को जाननी चहिए पूरी कहानी

नई दिल्ली:  फिल्म निर्देशक आदित्य ने अपकमिंग फिल्म 'आर्टिकल 370' के निर्माण पर बात की. उन्होंने कहा कि देश को यह जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया गया. 'आर्टिकल 370' एक शैली-परिभाषित एक्शन पॉलिटिकल ड्रामा है जो अनुच्छेद को निरस्त करने और कश्मीर की स्थिति के प्रामाणिक चित्रण के इर्द-गिर्द घूमती है.

आर्टिकल 370 के बारे में डायरेक्टर ने कही ये बात 
'आर्टिकल 370' के बारे में बात करते हुए निर्देशक ने कहा: "इस मिशन को गुप्त तरीके से अंजाम दिया गया था और मिशन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य यह था कि किसी निर्दोष का खून न बहे और यही इसे एक महान ओपस ऑपरेशन बनाता है." उन्होंने कहा, "इसलिए, बहुत सारी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है."

कई महीनों तक किया शोध 
इसके बाद आदित्य ने फिल्म की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए किए गए शोध के बारे में विवरण साझा किया. ''हमने महीनों तक शोध किया. इस मिशन में बहुत सारा ड्रामा शामिल है जो 2014 में शुरू हुआ और अंततः 2019 में समाप्त हुआ. प्रोटोकॉल में मदद के लिए सेट पर हमारे कानूनी सलाहकार थे ताकि हम वास्तविक कहानी से भटक न जाएं.''

ऐसी जानकारी साझा शेयर करेंगे जो पब्लिक डोमेन उपलब्ध नहीं 
उन्होंने कहा, ''इन सभी संवेदनशील विवरणों को दो घंटे के सिनेमाई अनुभव में संकलित करने के लिए हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना था, जो एक बड़ी चुनौती थी. देश को यह जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया गया.'' फिल्म निर्माता ने कहा कि फिल्म के निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में उन्हें यह कहते हुए खुशी होगी कि वे 80 प्रतिशत जानकारी साझा करने में सक्षम हैं जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं हैं.

फिल्म के पीछे क्या है डायरेक्टर का लक्ष्य 
"बैकस्टोरी के बारे में किसी को पता नहीं है और यही मेन ड्रामा है जिसे हम इस फिल्म में दिखाने में सक्षम हैं." फिल्म 'आर्टिकल 370' के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा: "एक फिल्म निर्माता के रूप में मेरा लक्ष्य यह है कि छठी कक्षा का एक छात्र भी फिल्म देखने के बाद यह बता सके कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को कैसे निरस्त किया गया था, और रुचि जगाएं."
 
उन्होंने कहा, "फिल्म में सभी घटनाएं बहुत प्रामाणिक हैं और यथार्थवादी रूप से चित्रित की गई हैं, जो कि फिल्म के लिए हम सभी का एक लक्ष्य था और हम इसे हासिल करने में सक्षम थे." जियो स्टूडियोज और बी62 स्टूडियोज द्वारा 'आर्टिकल 370' एड्रेनालाईन-पंपिंग एक्शन और विचारोत्तेजक राजनीतिक नाटक के एक मनोरम मिश्रण का वादा करता है.

इनपुट-आईएएनएस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़