Dipti Naval Special: जब दीप्ति नवल पर लगा ये घिनौना आरोप, डिप्रेशन में आ गई थीं एक्ट्रेस

Dipti Naval Birthday Special: दिग्गज अदाकारा दीप्ति नवल को इंडस्ट्री में उनकी सादगी के लिए बहुत पसंद किया गया है. आज भी दीप्ति की फिल्मों को दर्शकों का बहुत प्यार मिलता है. चलिए आज एक्ट्रेस के जन्मदिन पर कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2024, 09:00 AM IST
    • दीप्ति नवल को मिला खूब प्यार
    • अपनी सादगी से जीता हमेशा दिल
Dipti Naval Special: जब दीप्ति नवल पर लगा ये घिनौना आरोप, डिप्रेशन में आ गई थीं एक्ट्रेस

Dipti Naval Birthday Special: कम ही सितारे ऐसे हैं, जिन्हें दर्शक पर्दे पर हर अंदाज में प्यार देते हैं. इन्हीं में से एक नाम दीप्ति नवल का है. अपनी संजीदगी और सादगी के लिए मशहूर दीप्ति 70-80 के दशक में दर्शकों की पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक बन चुकी थीं. 3 फरवरी, 1953 को अमृतसर में जन्मीं दीप्ति शनिवार को अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर आर्टिस्ट के तौर पर की थी. दीप्ति को एक नॉन-ग्लैमरस एक्ट्रेस के रूप में भरपूर प्यार मिला है.

फारुख शेख संग पसंद की गई दीप्ति की जोड़ी

दीप्ति ने वैसे तो अपने लंबे एक्टिंग करियर में कई बड़े-बड़े कलाकारों के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी को सबसे ज्यादा फारुख शेख के साथ पसंद किया गया. दोनों ने कई बेहतरीन फिल्मों में साथ काम किया. चलिए आज दीप्ति के 72वें जन्मदिन के खास मौके पर उनके जुड़ी कुछ खास बातों पर चर्चा करते हैं.

पिता चाहते थे पेंटर बनें दीप्ति नवल

कम ही लोग जानते होंगे कि दीप्ति नवल के पिता चाहते थे वह एक पेंटर के रूप में अपना करियर चुनें. हालांकि, दीप्ति को हमेशा से ही थिएटर में रुचि थी. आखिरकार अपने सपनों को पूरा करने के लिए वह थिएटर का हिस्सा बनीं और 1978 में श्याम बेनेगल के निर्देशन में बनी फिल्म 'जुनून' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की, लेकिन दीप्ति को 1981 में रिलीजु हई फिल्म 'चश्में बद्दूर' से खास पहचान हासिल हुई.

दीप्ति ने नहीं ली एक्टिंग की ट्रेनिंग

दीप्ति ने बिना किसी भी एक्टिंग की ट्रेनिंग लिए बिना इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी. उनके हर किरदार को फिल्म क्रिटिक्स के बीच काफी पसंद किया गया. एक्ट्रेस की जिंदगी में वैसे तो सब ठीक चल रहा था, लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब उन पर घिनौना आरोप लगाया और इस कारण वह इतनी परेशान हो गईं कि उन्हें डिप्रेशन की समस्या से भी जूझना पड़ा.

दीप्ति पर लगा था ये घिनौना आरोप

दीप्ति ने अपने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि उन्होंने उस समय अपने लिए फ्लैट खरीद लिया था, जब लोगों के लिए अपार्टमेंट लेना बहुत बड़ी बात होती थी. इसके बाद वह अपने फ्लैट पर कई पार्टियां करती थीं और अक्सर उनके मिलने और इंटरव्यू लेने पत्रकार आया करते थे. ऐसे में अचानक ही सोसायटी में ऐसी खबरें उड़ने लगी कि दीप्ति सेक्स रैकेट चलाती हैं. इसके बाद अखबारों में भी उन्हें लेकर उल्टी-सीधी बातें छप गईं. इस बात ने दीप्ति को दिमागी तौर पर परेशान कर दिया था.

डिप्रेशन में आ गई थीं दीप्ति

दीप्ति ने यह भी कहा था कि इन अफवाहों के कारण उन्हें इंडस्ट्री में काम तक मिलना बंद हो गया था. इस वजह से दिग्गज अदाकारा इतनी परेशान हो गई थीं कि वह डिप्रेशन में चली गई थीं. हालांकि, इन अफवाहों के उड़ने के कुछ समय बाद ही दीप्ति ने उस फ्लैट को छोड़ दिया.

दीप्ति नवल का प्यार हर बार रहा अधूरा

गौरतलब है कि दीप्ति ने 1985 में फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा से शादी की थी. इसके बाद दोनों ने शादी के करीब 6 साल बाद एक प्यारी सी बच्ची दिशा को गोद ले लिया. हालांकि, दीप्ति और प्रकाश का रिश्ता भी टूटने की कगार पर आने लगा और साल 2002 में दोनों एक दूसरे से अलग हो गए. इसके बाद उनका नाम प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के भतीजे विनोद पंडित के साथ भी जुड़ा. दोनों की सगाई भी हुई, लेकिन इससे पहले कि दोनों का रिश्ता शादी के मंडप तक पहुंच पाता, विनोद पंडित का निधन हो गया और दीप्ति एक बार फिर अपनी जिंदगी में अकेली रह गईं.

ये भी पढ़ें- Shamita Shetty Bday Special: इन हस्तियों के साथ जुड़ चुका है शमिता शेट्टी का नाम, इसलिए नहीं की अब तक शादी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़