Dina Pathak Birthday: इस अभिनेत्री ने लड़ी थी आजादी की लड़ाई

बॉलीवुड में अपनी सादगी से दर्शकों का दिल जीतने वाली दिवंगत अदाकारा दीना पाठक की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में शायद ही किसी को कोई जानकारी होगी. आज दीना के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातों पर चर्चा करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2021, 06:46 PM IST
  • दीना पाठक पूरी जिंदगी एक किराए के मकान पर रहीं
  • दीना की बेटियां आज बॉलीवुड की मशहूर अदाकाराएं हैं
Dina Pathak Birthday: इस अभिनेत्री ने लड़ी थी आजादी की लड़ाई

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्मों में अक्सर मां या नानी-दादी का किरदार निभाने वाली दिवंगत अदाकारा दीना पाठक (Dina Pathak) ने एक लंबा सफर फिल्म इंडस्ट्री में बिताया है. दीना का जन्म 4 मार्च 1922 को गुजरात के अमरेली में हुआ था. दीना को हमेशा से ही रंगमंच से प्यार रहा है. उन्होंने एक मंझी हुई कलाकार के तौर पर हर बार खुद को साबित किया था. दीना अपने करियर में 120 से भी ज्यादा फिल्मों का हिस्सा रहीं.

पूरी जिंदगी किराए के मकान मे रहीं दीना

दीना की निजी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जिन पर शायद कभी किसी ने ध्यान ही नहीं दिया.

कम ही लोग जानते होंगे कि फिल्मों में इतनी सक्रिय रहने वाली दीना ने अपनी पूरी जिंदगी एक किराए के मकान में बीता दी, हालांकि, जिंदगी के आखिरी दिनों में उन्हें अपने घर में रहने का सुख मिल ही गया.

ये भी पढ़ें- Birthday Special: टाइगर श्रॉफ सोमवार को शुरू करते हैं नया काम, भगवान शिव के हैं परम भक्त

आजादी की लड़ाई में एक्टिव थीं दीना

दीना पाठक आजादी की लड़ाई में भी शामिल हुई थीं. इसमें वह इतनी ज्यादा सक्रिय थीं कि इस कारण उन्हें मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से भी निकाल दिया गया था. दीना ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में भी इस बात का जिक्र करते हुए कहा था कि कॉलेज से निकाले जाने के बाद उन्होंने मुंबई के एक अन्य कॉलेज में एडमिशन लिया और बी.ए. की डिग्री हासिल की.

कपड़े सिलने वाले शख्स से की थी शादी

दीना ने अपने हमसफर के तौर पर किसी कलाकार को न चुनकर एक कपड़े सिलने वाले शख्स बलदेव पाठक को चुना, जो गेटवे ऑफ इंडिया के पास एक कपड़े की दुकान चलाते थे. हालांकि, वह कोई साधारण व्यक्ति नहीं थे. उन्होंने दिलीप कुमार से लेकर राजेश खन्ना तक के लिए कई कपड़े डिजाइन किए थे.

मशहूर अदाकाएं हैं दीना पाठक की बेटियां

दीना पाठक ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से कई दिग्गज कलाकारों को मात दी थी. वह पर्दे पर भी इतनी वास्तविक लगती थी कि उन्हें देखकर आपको ऐसा महसूस ही नहीं होगा कि वह कोई अभिनय कर रही हैं. उनकी दो बेटियां है, रत्ना पाठक और छोटी बेटी सुप्रिया पाठक.

दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में काफी एक्टिव हैं और अपनी मां की तरह इन्होंने भी अपनी बेहतरीन अदाकारा से हमेशा दर्शकों का दिल जीता है.

ये भी पढ़ें- Birthday Special: टाइगर और वरुण की क्रश Shraddha Kapoor का आया इस कैमरामैन पर दिल, दिलचस्प है लव लाइफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़