Gauri Khan Birthday: जब गौरी के परिवार के सामने शाहरुख ने कहा था- 'अब ये बुर्का पहनेंगी'

शाहरुख खान और गौरी के बारे में ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि पहली बार दोनों ने एक-दूसरे को कब देखा था और कैसे उनका प्यार परवान चढ़ा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2021, 03:11 PM IST
  • गौरी खान मिसेज शाहरुख खान से आगे अपनी पहचान बना चुकी हैं
  • 2018 में फॉर्च्यून ने उन्हें 50 मोस्ट पॉवरफुल वुमन में शामिल किया था
Gauri Khan Birthday: जब गौरी के परिवार के सामने शाहरुख ने कहा था- 'अब ये बुर्का पहनेंगी'

नई दिल्ली: एक कहावत है कि हर सफल पुरुष के पीछे किसी महिला का हाथ होता है. इसमें कोई दो राय नहीं कि बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) आज सफलता के जिस शीर्ष पायदान पर खड़े हैं. वहां तक पहुंचने में एक पत्नी के तौर पर उन्हें गौरी खान (Gauri Khan) का भरपूर साथ मिला है. आज बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान (Gauri Khan Birthday) 51 साल की हो गई हैं. 8 अक्टूबर 1970 में जन्मीं गौरी एक अच्छी पत्नी होने के साथ-साथ एक अच्छी मां प्रोड्यूसर और इंटीरियर डिजाइनर भी हैं.

शाहरुख और गौरी की लव स्टोरी पर बात करें तो इन्हें पहली नजर में ही एक-दूसरे से प्यार हो गया था, फिर हल्की तकरार, दूरियां, घर वालों के चलते मजबूरियां हर तरह से ये कहानी एक सुपरहिट फिल्म से कम नहीं है. आइए गौरी के जन्मदिन पर उनके बारे में जानते हैं. 

ऐसे शुरू हुई दोनों की मोहब्बत
गौरी और शाहरुख की पहली मुलाकात 1984 में हुई थीं. शाहरुख को जब गौरी से प्यार हुआ तब वह सिर्फ 18 साल की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ने फर्स्ट डेट दिल्ली के पंचशिला क्लब में की थी. दोनों ने पहली डेट के बाद पूल के किनारे बैठकर गोला की चुस्कियां लेते हुए समय स्पेंड किया था. एक इंटरव्यू में शाहरुख ने कहा था कि उन्होंने गौरी के घर पर फोन किया था और कहा था कि 'मैं गौरी की दोस्त शाहीन बोल रही हूं.'

जब शाहरुख ने गौरी के परिवार से की थी ये बात
दो अलग-अलग धर्म से होने की वजह से गौरी से शादी करने के लिए शाहरुख खान को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी, जिसके बाद जाकर गौरी के परिवार वालों ने शादी के लिए हामीं भरी. दोनों की शादी के रिसेप्शन से जुड़ा एक किस्सा आज भी याद किया जाता है. रिसेप्शन में गौरी के रिश्तेदार आपस में धर्म को लेकर बातचीत कर रहे थे. अपने कानों से ऐसी बातें सुनने के बाद शाहरुख खान हैरान रह गए थे. इसके बाद किंग खान ने गौरी के परिवार के सामने कहा कि गौरी खान का अब नाम बदल दिया जाएगा और उसे अब बुर्का पहनने के साथ ही नमाज पढ़ने की आदत डालनी होगी. गौरी के परिवार के लोग इस बात को सुनकर डर गए थे. बाद में शाहरुख ने बताया था कि वह मजाक कर रहे हैं.

'कॉफी विद करण' में गौरी की थी खुलकर बात
2005 में कॉफी विद करण शो में गौरी ने शाहरुख के साथ धर्म को लेकर भेदभाव पर खुलकर बात की थी. उन्होंने कहा था, 'मैं शाहरुख के धर्म की इज्जत करती हूं पर इसका ये मतलब नहीं क‍ि मैं अपना धर्म बदल लूं और मुस्ल‍िम धर्म अपना लूं. मैं इसपर विश्वास नहीं करती.' गौरी ने इसके आगे कहा कि मुझे लगता है कि हर व्यक्त‍ि की अपनी अलग पहचान होती है और उसे अपने धर्म का पालन करना चाहिए. पर हां, इसमें किसी धर्म का अनादर नहीं होना चाहिए.  

ये भी पढ़ें- दीपिका सिंह ने किया टपोरी वाला डांस, देवरानी संग झूमकर नाचीं एक्ट्रेस

मिसेज गौरी शाहरुख खान से आगे उनकी पहचान
बता दें कि आज के समय में गौरी खान मिसेज गौरी शाहरुख खान से आगे अपनी पहचान बना चुकी हैं. उन्हें अपनी पहचान के लिए शाहरुख के नाम की जरूरत नहीं है. एक जिम्मेदार मां और समर्पित पत्नी होने के साथ-साथ गौरी कामयाब बिजनेस वुमन भी हैं. शाहरुख की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले वो होम प्रोडक्शन फिल्मों को प्रोड्यूस करती हैं, साथ ही अपना इंटीरियर डेकोरेशन का बिजनेस चलाती हैं. 2018 में फॉर्च्यून मैगजीन ने उन्हें 50 मोस्ट पॉवरफुल वुमन की लिस्ट में शामिल किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़