जब फिल्मों के नाम से आहत हुई जनता, घबरा कर फिल्ममेकर्स को बदलने पड़े थे टाइटल

Movies Titles changed due to Controversy: 'पठान' से पहले कई बार मेकर्स को फिल्म के नाम और सीन्स की वजह से लोगों का विरोध झेलना पड़ा. फिल्ममेकर्स ने डर की वजह से हमेशा बीच का रास्ता चुना और नाम बदल दिया.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Dec 16, 2022, 03:37 PM IST
  • कई बार बदले गए फिल्मों के नाम
  • दीपिका पादुकोण है लिस्ट की टॉपर
जब फिल्मों के नाम से आहत हुई जनता, घबरा कर  फिल्ममेकर्स को बदलने पड़े थे टाइटल

Pathaan Controversy: 'पठान' को लेकर विवाद इतना बढ़ जाएगा किसी ने सोचा नहीं था. वैसे ये पहली बार नहीं हुआ है कि किसी फिल्म ने लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत की हों. 'पठान' के 'बेशर्म रंग' ने जैसे ही सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरीं वैसे ही राजनीति और धर्म के क्षेत्र से जुड़े लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया. ऐसे में फिल्म के नाम को बदलने से लेकर सीन्स काटने की हिदायत भी दी जा रही है. आइए कुछ मिलते-जुलते विवादों पर एक नजर डालते हैं.

'लक्ष्मी'

अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी 'लक्ष्मी' का नाम पहले 'लक्ष्मी बॉम्ब' था. फिल्म के रिलीज से पहले धार्मिक समूहों ने फिल्म के नाम को अपमानजनक बताया. फिल्म का नाम मां लक्ष्मी से प्रेरित था और ऐसे में उसके साथ बॉम्ब लगाना लोगों को नहीं भाया. फिर क्या निर्माताओं ने लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए नाम बदलकर 'लक्ष्मी' कर दिया.

'पद्मावत'

संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' ने लोगों की काफी नाराजगी झेली. करणी सेना के अनुसार फिल्ममेकर ने फिल्म के तथ्यों से छेड़छाड़ की थी. यहां तक की फिल्म के 'घूमर' गाने में दीपिका पादुकोण की कमर ज्यादा दिखने पर भी विवाद हुआ. देशव्यापी विरोध को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई और फिल्म का नाम 'पद्मावती' से 'पद्मावत' कर दिया गया. 'घूमर' गाने के सीन्स में भी बदलाव किया गया. दीपिका पादुकोण की नाक काटने की भी धमकी दी गई थी.

'लवयात्री'

आयुष शर्मा की 'लवयात्री' का नाम पहले 'लवरात्रि' था. चुंकि नाम नवरात्रि से इंस्पायर्ड था और फिल्म भी नवरात्रि पर ही बेस्ड थी. ऐसे में लोगों को अपने धार्मिक त्योहार के नाम का ऐसा इस्तेमाल पसंद नहीं आया. फिर क्या मेकर्स ने भारी विरोध के बीच नाम बदलकर 'लवयात्री' कर दिया.

'सिंह साब द ग्रेट'

सनी देओल की इस फिल्म का नाम पहले 'सिंह साहिब द ग्रेट' रखा गया था. अकाल तख्त ने इस पर आपत्ति जताई क्योंकि साहिब शब्द पांच सिख तख्त के जत्थेदारों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. किसी खास धर्म संप्रदाय की भावना को आहत ना करने के लिए फिल्म का नाम बदलकर 'सिंह साब द ग्रेट' कर दिया गया.

'गोलियों की रासलीला- रामलीला'

संजय लीला भंसाली की इस हिट फिल्म का नाम पहले सिर्फ 'रामलीला' था. ऐसे में लोगों को रामलीला के नाम का फिल्म में ऐसा इस्तेमाल पसंद नहीं आया फिर क्या डायरेक्टर को लोगों की ओपिनियन के आगे हार माननी पड़ी और नाम पड़ा 'गोलियों की रासलीला-रामलीला.'

'सत्य प्रेम की कथा'

डायरेक्टर समीर विध्वंश ने जब कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म 'सत्यनारायण की कथा' के टाइटल की अनाउसमेंट की तो लोग काफी भड़के. फिल्म का नाम सुन लोगों को धक्का लगा. ऐसे में मेकर्स ने जनता से माफी मांगी और तुरंत नाम बदलकर 'सत्य प्रेम की कथा' कर दिया.

ये भी पढ़ें: VHP-RSS ने बताया 'बेशर्म रंग' को वाहियात, 'जल्द काटे जाएं दीपिका पादुकोण के सीन्स'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़