Raj Babbar Birthday: 73 साल के राज बब्बर ने कभी डिंपल यादव की दी थी मात, दूसरी शादी को लेकर हुई थी खूब कॉन्ट्रोवर्सी

Raj Babbar Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और राजनेता राज बब्बर ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. एक्टिंग करियर के साथ-साथ उन्होंने अपने राजनैतिक करियर को भी अपनी मेहनत से सफल बनाया है.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jun 23, 2024, 09:26 AM IST
  • 73वां जन्मदिन मना रहे हैं राज बब्बर
  • कई बेहतरीन फिल्मों में आ चुके हैं नजर
Raj Babbar Birthday: 73 साल के राज बब्बर ने कभी डिंपल यादव की दी थी मात, दूसरी शादी को लेकर हुई थी खूब कॉन्ट्रोवर्सी

नई दिल्ली:Raj Babbar Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और राजनेता राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था. राज बब्बर बचपन में ही एक्टिंग का शौक था. उन्होंने एनएसडी से अभिनय सीखा और पढ़ाई-लिखाई पूरी करने के बाद ही उन्होंने फिल्मों में एंट्री की. साल 1977 में फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' से उन्होंने डेब्यू किया था.  राजनीति की बात करें तो वह सपा कैंडिडेट डिंपल यादव को मात दे चुके हैं.

1989 में राजनीति में रखा था कदम

राज बब्बर राजनीति में भी खूब सफल रहे हैं. एक्टर ने साल 1989 में जनता दल के साथ राजनीति में कदम रखा था.  1994-99 तक वो राज्यसभा के सांसद थे. फिर उन्होंने गुरुग्राम लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें वह हार गए थे.  2014 में भी गाजियाबाद सीट से उनकी हार हुई थी.  राज बब्बर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं.  साल 2009 में उन्होंने डिंपल यादव को फिरोजाबाद सीट से हारा था.

दूसरी शादी पर हुई थी कॉन्ट्रोवर्सी

राज बब्बर ने अपनी रियल लाइफ को लेकर भी खूब लाइम लाइट लूटी. राज अपने रिश्तों को लेकर हमेशा खबरों में छाए रहे.  उन्होंने 1975 में नादिरा से पहली शादी की थी.  इसके बाद 1983 में स्मिता पाटिल से दूसरी कर ली थी.  दोनों ‘भीगी पलकें’ फिल्म के दौरान एक-दूसरे को दिल दे बैठे थे. राज बब्बर के तीन बच्चे आर्य बब्बर, जूही बब्बर और प्रतीक बब्बर हैं.

इन फिल्मों में किया काम

राज बब्बर ने 'प्रेम गीत', 'उमराव जान', 'मजदूर', 'मेहंदी', 'हकीकत', 'निकाह', 'अगर तुम ना होते', 'आज की आवाज', 'सलमा', 'आज', 'घायल', 'इंडियन', 'जख्मी औरत', 'प्रेम गीत', 'वारिस', 'संसार', 'आप तो ऐसे ना थे', 'दूल्हा बिकता है', 'अंगारे', 'पूनम', 'जवाब', 'याराना', 'जीवन धारा', 'झूठी', 'बॉडीगार्ड', 'कर्ज', 'साहब बीवी और गैंगस्टर 2', 'फैशन', 'बुलेट राजा' और 'तेवर' जैसी फिल्मों में काम कर अपनी अदाकारी का लौहा मनवाया है.

ये भी पढ़ें- Sonakshi Sinha Wedding: जहीर इकबाल से शादी के बाद धर्म बदलेंगी सोनाक्षी सिन्हा? होने वाले ससुर ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़