Death Anniversary: 16 भाषाएं, 40 हजार गाने, कुछ ऐसा था एस.पी.बालासुब्रमण्यम का सुहाना सफर, बस इस बात का रहा जिंदगीभर अफसोस

Death Anniversary: आज भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज के मशहूर सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम (S.P.Balasubramaniam ) की पुण्यतिथि है. एस पी बालासुब्रमण्यम फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है. उन्होंने अपने करियर के दौरान कई भारतीय भाषाओं में गाने गाए है. संगीतकार के गाने को लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 25, 2022, 02:04 PM IST
  • सुरों के सरताज से एस.पी. बालासुब्रमण्यम
  • सलमान खान को दिए कई हिट गाने
Death Anniversary: 16 भाषाएं, 40 हजार गाने, कुछ ऐसा था एस.पी.बालासुब्रमण्यम का सुहाना सफर, बस इस बात का रहा जिंदगीभर अफसोस

नई दिल्ली: लीजेंड सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम  (S.P.Balasubramaniam ) मनोरंजन जगत का एक जाना माना नाम हैं. जब गाना शुरू करते थे तो कई घंटों तक वे गाना गाते रहते थे. वर्ष 1981 में उन्होंने 12 घंटे लगातार सिंगिंग करके रिकॉर्ड बनाया था. साल 2020 में आज के दिन ही सिंगर का निधन हो गया था. बॉलीवुड में उन्होंने सलमान खान (salman khan) को कई क्लासिक गाने दिए हैं. जिनका जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है.

तेलुगू फिल्म से शुरू किया था गाना

एस पी बालासुब्रमण्यम ने 1966 में तेलुगु फिल्म 'श्री श्री श्री मर्यादा रमन्ना' के साथ अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता है. वहीं, 2001 में उन्हें पद्मश्री और 2011 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत, सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर और गिरीश कर्नाड के लिए वॉइस ओवर किया है. डबिंग के लिए उन्हें नंदी पुरस्कार भी मिला है. बता दें नंदी अवॉर्ड तेलुगू सिनेमा, थिएटर और टीवी के लिए आंध्रप्रदेश सरकार का सबसे बड़ा सम्मान है.

40 हजार गाने गाए

साउथ सिनेमा में पहचान बना चुके एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1981 में रिलीज हुई हिंदी फिल्म 'एक दूजे के लिए' के लिए पहली बार हिंदी में गाना गाया थी. उन्होंने सलमान खान और शाहरुख खान से लेकर भारत के लगभग हर सुपरस्टार को अपनी आवाज दी है.

करीब 40000 गाना गाने का गिनीज रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले बालासुब्रमण्यम हरह किसी पसंदीदा सिंगर थे. कभी इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले सिंगर को भी शायद ये पता नहीं होगा की एक दिन उनके सुरों का जादू पूरी दुनिया पर छा जाएगा.

एक बात का हमेशा रहा अफसोस

सिंगर को जिंदगीभर एक बात की अफसोस रहा. जिसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था. बालासुब्रह्मण्यम ने बताया था कि- वह अपने बच्चों को बड़ा होते हुए नहीं देख पाए. जीवन में उन्हें हमेशा इस बात का उन्हें पछतावा रहेगा.

1980 और 1990 के दशक में बॉलीवुड के रोमांटिक गानों को पॉपुलर बनाने वाले एसपीबी की हिंदी सिनेमा में एंट्री धमाकेदार थी. पहले हिंदी गाने के लिए ही उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिल गया था. उन्होंने 'मैंने प्यार किया', 'साजन' सहित सलमान खान की कई फिल्मों के लिए गाने गाए हैं.

ये भी पढ़ें- 'हीरोपंती 2' के फ्लॉप होने पर टाइगर श्रॉफ से फैंस ने पूछा सवाल, एक्टर ने कुछ इस अंदाज में दिया जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़