जावेद अख्तर के इस अंदाज पर फिदा थीं शबाना आजमी, जानिए एक्ट्रेस की जिंदगी के खूबसूरत किस्से

शबाना आजमी ने खुद को एक बेबाक और बिंदास एक्ट्रेस के तौर पर साबित किया है. उनकी जिंदगी का हर पन्ना बहुत रोमांचक रहा है. आज 71वें जन्मदिन के मौके पर उन्हें ढेरों शुभकामानएं मिल रही हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Sep 18, 2021, 08:52 AM IST
  • शबाना आजमी की लव स्टोरी खूब चर्चा में रही है
  • शबाना के चाहने वाले आज दुनियाभर में मौजूद हैं
जावेद अख्तर के इस अंदाज पर फिदा थीं शबाना आजमी, जानिए एक्ट्रेस की जिंदगी के खूबसूरत किस्से

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा, जहां किसी भी फिल्म में हीरो को अक्सर नायिकाओं से दमदार और बड़े किरदार में देखा जाता है. वहीं, इस इंडस्ट्री की कुछ महिलाएं ऐसी हैं कि जिन्होंने इस बात को साबित किया है कि उन्हें अपनी फिल्में चलाने के लिए किसी पुरुष की जरूरत नहीं है. इतिहास के कुछ पन्ने पलटे जाए तो एक ऐसा ही नाम एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) का देखने को मिलेगा. उन्होंने महिलाओं पर केंद्रित कई फिल्में की हैं.

निजी जिंदगी के कारण भी सुर्खियों में रही हैं शबाना

18 सितंबर, 1950 में मशहूर शायर कैफी आजमी के घर जन्मीं बच्ची को जब उनके पिता ने पहली बार गोद में लिया होगा तब सोचा भी नहीं होगा कि उनकी लाडली कभी एक बेबाक, बिंदास और इतनी जानी-मानी एक्ट्रेस बनेगी. आज शनिवार को शबाना आजमी अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं. इस खास दिन पर उन्हें दुनियाभर में मौजूद उनके लाखों फैंस ढेरों शुभकामनाएं भेज रहे हैं. शबाना हमेशा ही अपनी फिल्मों के साथ-साथ, अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्खियों में रही हैं.

शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) से जुड़ा था नाम

शबाना को इंडस्ट्री में बोल्ड डिसीजन लेने वाली एक्ट्रेस माना जाता है, जो हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखती हैं. इसके अलावा एक दौर वो भी था शबाना अपने लव अफेयर्स के कारण सुर्खियों में रहती थीं.

दरअसल, शबाना जिस समय इंडस्ट्री में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही थीं, तब फिल्मकार शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) के साथ उनके इश्क के खूब चर्चे होने लगे.

लिव-इन में थे शबाना और शेखर

ये दोनों करीब 7 साल तक लिव-इन में भी रहे, लेकिन इनका रिश्ता लंबे वक्त तक नहीं टिक पाया. शबाना अभी अपने टूटे हुए दिल को संभालने की कोशिश ही कर रही थीं कि उनकी मुलाकात अचानक जावेद अख्तर (Javed Akhtar) से हो गई. उन दिनों वह इंडस्ट्री में सलीम खान (Salim Khan) के साथ मिलकर खूब धमाल मचाया करते थे. हालांकि, जावेद साहब को हमेशा से ही शायरी का बहुत शौक रहा है. इस कला को सीखने के लिए उन्हें कैफी आजमी (Kaifi Azmi) से बेहतर कोई नहीं लगा.

जावेद अख्तर के शायराना अंदाज ने जीत लिया दिल

अपने उत्साद की तलाश में जुटे जावेद अख्तर, कैफी आजमी के शागिर्द बन बैठे. ऐसे में जावेद साहब का उनके घर आना-जाना होने लगा.

अक्सर शाम को दोनों की महफिल जमा करती थी, जहां शबाना आजमी भी अपनी मां शौकत के साथ हिस्सा बनते थे. हालांकि, ये दोनों बतौर ऑडियंस ही मजा लेती थीं. इस दौरान जावेद साहब के शायराना अंदाज पर शबाना आजमी फिदा हो गईं.

पहले से शादीशुदा थे जावेद अख्तर

कुछ ही वक्त में दोनों को एक दूसरे के लिए खूबसूरत सा अहसास होने लगा, जो वाकई इश्क था, जिसका ऐसा सैलाब उठा कि फिर रोके से न रुका. दोनों का प्यार हर दिन परवान चढ़ रहा था, लेकिन इस इश्क का मुकम्मल हो पाना मुश्किल था, जावेद साहब पहले से ही शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता थे. हालांकि, कहते हैं कि जब इश्क का रंग चढ़ता है तो दुनिया की मुश्किल आसान हो जाती है. ऐसा ही कुछ इनके साथ भी हुआ.

भड़क पड़ा था शबाना का परिवार

शबाना आजमी और जावेद अख्तर एक होना चाहते थे, लेकिन जब कैफी आजमी को इस बात की खबर लगी तो वह बेहद नाराज हुए. दूसरी ओर मां शौकत तो जैसे शबाना पर फूट पड़ी थीं. उन्हें एक शादीशुदा और दो बच्चों के पिता के हाथ में अपनी बेटी को सौंपना बिल्कुल मंजूर नहीं था. लेकिन इश्क ऐसा था कि दोनों को एक दूसरे से दूर रहना गंवारा नहीं था.

1984 में हुई दोनों की शादी

आखिरकार शबाना आजमी के प्यार में गिरफ्तार जावेद अख्तर ने हनी ईरानी के साथ अपनी 7 साल की शादी तोड़ दी. अपने पीछे वह दोनों बच्चों फरहान अख्तर और जोया अख्तर को छोड़ आए थे. इसके बाद उन्होंने 1984 में शबाना आजमी से निकाह कर लिया.

हालांकि, इन दोनों की कोई संतान नहीं है, लेकिन हनी और जावेद अख्तर के बच्चों फरहान और जोया के रिश्ते शबाना के साथ भी काफी खूबसूरत हैं.

ये भी पढ़ें- कभी पत्रकार बनने का सपना देखा करती थीं निया शर्मा, आज बोल्डनेस से देती हैं सबको मात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़