Shashi Kapoor Birthday: जानें क्यों शशि कपूर के नाम से चिढ़ जाती थीं उनकी मां, नेशनल अवॉर्ड को लेने से एक्टर ने कर दिया था मना

Shashi Kapoor Birthday: शशि कपूर हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक रहे हैं. आज एक्टर के जन्मदिन के खास के मौके पर उनसे जुड़े कुछ खास किस्से जानते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Mar 18, 2024, 09:07 AM IST
  • शशि कपूर ने नेशनल अवॉर्ड को लेने से किया था मना
  • एक्टर ने कई बेहतरीन फिल्मों में किया काम
Shashi Kapoor Birthday: जानें क्यों शशि कपूर के नाम से चिढ़ जाती थीं उनकी मां, नेशनल अवॉर्ड को लेने से एक्टर ने कर दिया था मना

नई दिल्ली:Shashi Kapoor Birthday: बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता शशि कपूर (Shashi Kapoor) अपने चाहने वालों के दिलों में आज भी बसे हुए हैं. एक्टर का 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था. फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले एक्टर हमेशा से फिल्मी दुनिया में काम करने का शौक रखते थे. लेकिन क्या आप जानते हैं एक्टर का असली नाम शशि नहीं था.

बलबीर राज था असली नाम

शशि कपूर का नाम आज भी पूरी दुनिया में पॉपुलर है. लेकिन यह उनका असली नाम ही नहीं है. शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज था. एक्टर की मां रामसरनी कपूर को उनका यह नाम जरा भी पसंद नहीं था. इतना ही नहीं वह इस नाम से बेहद चिढ़ती थीं. वह हमेशा अपने लाडले बेटे को शशि कहकर ही बुलाती थीं.

बलबीर राज नाम रखने की खास वजह

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह नाम उनके परिवार की परंपरा को बरकरार रखते हुए रखा गया था, जिसमें नाम के साथ 'राज' लगाना जरूरी था. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि यह नाम पंडित द्वारा की गई पूजा के दौरान निकाला गया था. उनकी मां ने जब उन्हें शशि पुकारना शुरू किया तो सभी उन्हें इस नाम से बुलाने लगे.

पिता हुए एक्टर की बात सुनकर हैरान

शशि कपूर ने खुद इस किस्से का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि वह पढ़ाई में बिल्कुल होशियार नहीं थे. जब वह मैट्रिक में फेल हुए तो पिता पृथ्वीराज कपूर से उन्हें बहुत डांटा. पिता ने उन्हें दोबारा परीक्षा देने के लिए कहा. इस पर शशि कपूर ने जवाब दिया कि वह कैंटीन में बैठकर उनका पैसा नहीं बर्बाद करना चाहते. एक्टर की ये बात पृथ्वीराज कपूर को बहुत पसंद आई थी .

नेशनल अवॉर्ड लेने से किया मना

शशि कपूर को फिल्म धर्मपुत्र के लिए नेशनल अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. लेकिन एक्टर अवॉर्ड लेने से मना कर दिया. इसकी खास वजह थी. शशि कपूर के हिसाब से तब वो इस अवॉर्ड के लायक नहीं थे और उनकी परफॉर्मेंस उतनी अच्छी नहीं थी.

ये भी पढ़ें- सिद्धू मूसेवाला की मां ने दिया बेटे को जन्म, पिता बलकौर सिंह ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़