Sooraj Barjatya Birthday: ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान नहीं ये एक्टर था सूरज बड़जात्या की पहली पसंद, जानें दिलचस्प किस्सा

Sooraj Barjatya Birthday: सूरज बड़जात्या ने 1989 में अपनी पहली फिल्म 'मैंने प्यार किया' बनाई थी. इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की आइकॉनिक जोड़ी नजर आई थी, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस फिल्म के लिए सलामन सूरज की पहली पसंद नहीं थे. किरदार के हिसाब से सलमान फिट नहीं बैठ रहे थे.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Feb 22, 2023, 08:10 AM IST
  • 59वां जन्मदिन मना रहे हैं सूरज बड़जात्या
  • राजश्री प्रोड्क्शन ने पारिवारिक फिल्मों से किया दर्शकों का मनोरंज
Sooraj Barjatya Birthday: ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान नहीं ये एक्टर था सूरज बड़जात्या की पहली पसंद, जानें दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: Sooraj Barjatya Birthday: 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन' जैसी क्लासिक फैमिली ड्रामा फिल्में दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं. आज इन्हीं फिल्मों के निर्देशक और निर्माता सूरज बड़जात्या अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं. हिंदी सिनेमा में फिल्में सुपरस्टार के नाम से चलती हैं, लेकिन 90 के दशक में सूरज बड़जात्या का क्रेज था. लोग उनके नाम से फिल्मों को पहचानते थे. सूरज बड़जात्या ही वह इंसान हैं, जिन्होंने बॉलीवुड को दबंग खान यानी सलमान खान जैसा सुपरस्टार दिया है. 

सलमान नहीं थे पहली पसंद

सुपरहिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से लेकर ‘हम साथ-साथ हैं’ तक सूरज बड़जात्या की अधिकतर फिल्मों में सलमान खान ही नजर आते हैं. हालांकि सलमान खान को सुपरस्टार बनाने वाली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के लिए एक्टर सूरज की पहली पसंद नहीं थे.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस फिल्म की कास्टिंग के दौरान निर्देशक ने सलमान खान की फोटो देखकर ही उन्हें रिजेक्ट कर दिया था. निर्देशक इस फिल्म के लिए एक्टर फराज को लेना चाहते थे.

फिर ऐसे हुई सलमान खान की कास्टिंग

सूरज बड़जात्या के मुताबिक सलमान खान 'मैंने प्यार किया' के लिए काफी छोटे थे. उन्होंने ने सलमान खान का स्क्रीन टेस्ट भी लिया, लेकिन वह सलमान के लुक से संतुष्ट नहीं हो पा रहे थे, इसलिए वह दूसरे एक्टर की तलाश में लगे रहे. कास्टिंग के दौरान सलमान खान ने सूरज को सलाह देना शुरू किया.

सलमान अंदाज सूरज बड़जात्या को काफी पसंद आया. हालांकि 'मैंने प्यार किया' के लिए सूरज ने फराज का चुनाव किया था, पर कहते हैं कि लोग काम को नहीं काम लोगों को चुनता है. स्वास्थ्य खराब होने की वजह से फराज को यह फिल्म नहीं की. इसके बाद सूरज बड़जात्या ने प्रेम के किरदार के लिए सलमान खान को साइन कर लिया.

34 सालों में बनाई सिर्फ 8 फिल्में

राजश्री प्रोडक्शन की शुरुआत करने वाले तारा चंद बड़जात्या के पोते और मशहूर प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या के बेटे सूरज बड़जात्या ने महेश भट्ट के असिस्टेंट के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. 

अपने 34 सालों के करियर में उन्होंने महज 8 फिल्में '1989 - मैंने प्यार किया', '1994 - हम आपके हैं कौन', '1999 - हम साथ-साथ हैं', '2003 - मैं प्रेम की दिवानी हूं', '2006 - विवाह', '2008 - एक विवाह - ऐसा भी', '2015 - प्रेम रतन धन पायो', '2022 - ऊंचाई' ही बनाईं हैं.

ये भी पढ़ें- Rakul Preet Singh Photos: रकुल प्रीत सिंह ने दिखाया बॉसी अंदाज, ग्लैमरस का तड़का लगाते हुए दिए पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़