Mothers Day: हिम्मत और जज्बे की अनोखी मिसाल हैं ये अभिनेत्रियां, अकेले ही की बच्चों की परवरिश

मां को ममता का सागर कहा जाता है. वो मां ही होती है जो अपने बच्चों की न सिर्फ सबसे प्यारी दोस्त और टीचर बनती है, बल्कि वह बच्चों के लिए किसी भी मुश्किल से गुजरने का जज्बा भी रखती है.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : May 9, 2021, 08:55 AM IST
  • मां ही है जो अपने बच्चों के लिए हर मुश्किल से गुजर जाती है
  • बॉलीवुड में कई ऐसी मांएं हैं जो दुनिया के लिए मिसाल बनी हैं
Mothers Day: हिम्मत और जज्बे की अनोखी मिसाल हैं ये अभिनेत्रियां, अकेले ही की बच्चों की परवरिश

नई दिल्ली: 'मां' यूं तो कहने को यह एक छोटा सा शब्द है, लेकिन यह अपने आप में संपूर्ण है. मां के एहसास को कभी शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. मां को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है. एक लड़की से मां बनने तक के सफर में किसी भी महिला में बहुत सारे बदलाव आते हैं. मां को ममता का सागर कहा जाता है. वो मां ही होती है जो अपने बच्चों की न सिर्फ सबसे प्यारी दोस्त और टीचर बनती है, बल्कि वह बच्चों के लिए किसी भी मुश्किल से गुजरने का जज्बा भी रखती है.

आज हम आपके सामने बॉलीवुड की उन मांओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने कभी जिंदगी की मुश्किलों के आगे घुटने नहीं टेके और साबित कर दिया कि उन्हें बच्चों की परवरिश करने के लिए किसी के सहारे ये दिलासे की जरूरत नहीं है.

अमृता सिंह (Amrita Singh)

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता सिंह ने 1991 में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) से शादी की थी. हालांकि, इनका रिश्ता लंबे समय तक चल पाया और 2004 में दोनों अलग हो गए. इनके दो बच्चे हैं सारा अली खान (Sara Ali Khan) और इब्राहिम अली खान (Ibrahim Ali Khan). आज बेशक इन दोनों को कई मौकों पर सैफ के साथ भी देखा जाता है, लेकिन सैफ से अलग होने के बाद अमृता ने अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश की है. तलाक के बाद वह बिना किसी की परवाह किए अपने बच्चों के साथ अलग घर में चली गई थीं.

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor)

एक्ट्रेस करिश्मा कपूर ने 2003 में दिल्ली के बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी. हालांकि, 2014 में दोनों हमेशा के लिए एक दूसरे से अलग हो गए. इनके दो बच्चे हैं. संजय से अलग होने के बाद करिश्मा ने अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश की. 

नीना गुप्ता (Neena Gupta)

नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के बारे में कौन नहीं जानता. इस रिश्ते में नीना ने बेटी मसाबा गुप्ता को जन्म दिया. विवियन ने नीना से कभी शादी नहीं की और न ही अपनी बेटी की परवरिश में कभी साथ दिया. हालांकि, नीना ने कभी हालातों से समझौता नहीं किया. उन्होंने बिना किसी की परवाह किए अकेले ही मसाबा को संभाला. आज वह इंडस्ट्री की मशहूर फैशन डिजाइनर बन चुकी हैं.

पूनम ढिल्लन (Poonam Dhillon)

मिस इंडिया रह चुकीं पूनम ढिल्लन खूबसूरती के मामले में आज भी सब पर भारी पड़ती हैं. पूनम ने 1988 में फिल्म प्रोड्यूसर अशोक ठकेरिया से शादी की थी. हालांकि, ये रिश्ता 1997 में खत्म हो  गया. पूनम और अशोक के दो बच्चे बेटा अनमोल और बेटी पालोमा हैं. अशोक से अलग होने के बाद पूनम ने दोनों बच्चों की जिम्मेदारी खुद उठाई. उन्होंने अकेले ही अपने दोनों बच्चों का पाला.

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

सुष्मिता समाज में रहने वाले हर शख्स के लिए मिसाल हैं. उन्होंने सिर्फ 25 साल की उम्र में अपनी पहली रेनी को गोद लिया था. इसके बाद उन्होंने 2010 में एक और बच्ची अलीशा को गोद लिया. सुष्मिता ने आज तक शादी नहीं की है, लेकिन उन्होंने अपनी बेटियों की परवरिश में कभी कोई कमी नहीं छोड़ी. सुष्मिता अक्सर अपने बच्चों पर लुटाती दिखती हैं. उन्होंने अकेले भी बहुत खूबसूरती से अपने बच्चों को संभाला है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़