Happy B'day Rajesh Khanna: नहीं जानते होंगे ''काका'' से जुड़ी यह 10 बड़ी बातें

हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था. भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन जो योगदान उन्होंने हिंदी सिनेमा को दिया है वह अविश्वसनीय है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2020, 12:12 PM IST
  • राजेश खन्ना का असली जतिन
  • 10 हजार लोगों में चुने गए थे विजेता
Happy B'day Rajesh Khanna: नहीं जानते होंगे ''काका'' से जुड़ी यह 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: राजेश खन्ना एक जमाने के सबसे बड़े सुपरस्टार (Superstar) रहे हैं. उनके जैसा स्टारडम का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन दशकों तक किसी एक को ही यह मिल पाता है. राजेश खन्ना को काका के नाम से भी जाना जाता है.

बता दें कि 1966 में फिल्म ''आखिरी खत'' से राजेश खन्ना  (Rajesh Khanna) ने हिंदी फिल्मों में कदम रखा था और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आइए जानते हैं काका से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें-
1. राजेश खन्ना का पालन-पोषण उनके माता-पिता ने नहीं बल्कि अंकल ने किया. राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था लेकिन अपने अंकल के कहने पर उन्होंने अपना नाम बदल लिया.
2. 1965 यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स और फिल्मफेअर के तहत राजेश खन्ना को फिल्मों के लिए चुना गया. दरअसल वह एक शो के जरिए नया हीरो खोज रहे थे जहां लगभग 10 हजार लोगों ने ऑडिशन दिया और उनमें से 8 लोग फाइनल किए गए. उन आठ में से राजेश खन्ना को विजेता घोषित किया गया.
3. राजेश खन्ना के संपन्न परिवार से थे जहां उस समय फिल्मों में काम करने वाले अभिनेताओं के लिए कार एक सपना हुआ करता था वहां राजेश खन्ना फिल्मों में काम मांगने के लिए कार से आया करते थें.

ये भी पढ़ें-फिल्मों के पहले सुपरस्टार की ''रोमांस'' से भरी जिंदगी.
4. लड़कियों के बीच राजेश खन्ना की लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि कि कहा जाता है कि लड़कियों ने उन्हें खून से खत लिखा करती थी. इतना ही नहीं कई लड़कियों ने तो उनकी फोटो से शादीकर ली. कुछ ने राजेश खन्ना के नाम अपनी बॉडी पर गुदवा लिया.
5.निर्माता-निर्देशक राजेश खन्ना को अपने फिल्म में लेने के लिए उनके घर के बाहर लाइन लगाया करते थे. इतना ही नहीं वे राजेश को मुंहमांगे दाम तक देने को तैयार रहते थे.
6. कहा जाता है कि एक बार जब सुपरस्टार राजेश खन्ना पाइल्स के ऑपरेशन के लिए अस्पताल में भर्ती हुए तो अस्पताल में उनके इर्द गिर्द के कमरों को निर्माताओं ने बुक करा लिए ताकि मौका मिलते ही वे राजेश को अपनी फिल्म के लिए साइन कर सकें.

ये भी पढ़ें-2020 में इन फेमस स्टार ने रचाई शादी, सोशल मीडिया पर छाई रहीं तस्वीरें.
7.राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी के बाद एक छोटी-सी उनकी शादी की वीडियो उस समय देश भर के थिएटर्स में फिल्म शुरू होने के पहले दिखाई गई थी.
8.  फिल्म इंडस्ट्री में राजेश को प्यार से काका तो कहा  ही जाता है. इसके साथ ही  जब वे सुपरस्टार थे तब एक कहावत बड़ी मशहूर थी- ऊपर आका और नीचे काका.
9.वर्ष 1969 से 1971 के बीच राजेश खन्ना ने लगातार 15 सोलो सुपरहिट फिल्में दी. 
10.राजेश खन्ना की सफलता के पीछे संगीतकार आरडी बर्मन और गायक किशोर कुमार की महत्तवपूर्ण योगदान रहा है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़