Google Play Music Streaming App हुआ बंद

 कुछ महीनों पहले ही गूगल ने अपने युजरों को म्यूजिक ऐप बंद होने के बारे में अलर्ट भेजना शुरू कर दिया था. उसके अनुसार गूगल ने प्ले स्टोर में वर्ल्डवाइड म्यूजिक खरीदना बंद कर दिया है. Google Play Music के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इससे संबंधित अलर्ट अगस्त से ही दिए जा रहे थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2020, 06:47 PM IST
    • Google Play Music सर्विस सबसे पहले न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसे देशों में सितंबर से बंद हुई थी
    • Google Play Music के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इससे संबंधित अलर्ट अगस्त से ही दिए जा रहे थे
Google Play Music Streaming App हुआ बंद

नई दिल्लीः Google Play Music Streaming App अब बंद हो गया है.  हालांकि Google ने पहले ही Users को इस बारे में जानकारी दे दी थी. गूगल ने प्राइमरी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब म्यूजिक  आगे बढ़ाने के लिए ऐसा किया है. गूगल प्ले म्यूजिक स्टोर से ग्राहकों को GPM फ़ॉर्मेट में गाने सुनने की सुविधा मिलती थी. इसके अलावा गाने डाउनलोड भी किये जा सकते थे. गाने डाउनलोड की सुविधा MP3 फ़ॉर्मेट में थी.

भेजना शुरू किया था अलर्ट
जानकारी के मुताबिक,  कुछ महीनों पहले ही गूगल ने अपने Users को म्यूजिक ऐप बंद होने के बारे में अलर्ट भेजना शुरू कर दिया था. उसके अनुसार गूगल ने प्ले स्टोर में वर्ल्डवाइड म्यूजिक खरीदना बंद कर दिया है.

Google Play Music के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इससे संबंधित अलर्ट अगस्त से ही दिए जा रहे थे. जिसमें अक्टूबर में इसके बंद किए जाने की बात कही गई थी. 

मोबाइल प्ले स्टोर से ब्राउज म्यूजिक एप को भी हटाया
गाने खरीदने और डाउनलोड की क्षमता समाप्त करने के अलावा गूगल ने मोबाइल प्ले स्टोर से ब्राउज म्यूजिक एप को भी हटा दिया है. प्ले स्टोर का वेब वर्जन बताता है कि अब गूगल प्ले में म्यूजिक स्टोर अब उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा इस महीने गूगल प्ले म्यूजिक में वर्ल्डवाइड कंटेंट की क्षमता भी समाप्त हो जाएगी. जो लोग गूगल प्ले म्यूजिक इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए अपने म्यूजिक को रखने की तीन चॉइस दी जा रही है.

सबसे पहले न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसे देश में बंद हुई सर्विस
Google Play Music सर्विस सबसे पहले न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसे देशों में सितंबर से बंद हुई थी. इसके बाद सभी अन्य रीजन में यह सर्विस अक्टूबर माह से बंद की जा रही है.  Google ने ऐलान किया था कि सितंबर के बाद से कंपनी इस सर्विस के लिए कोई पेमेंट स्वीकार नही करेगी.

साथ ही यूजर इसका इस्तेमाल Play Store से नही कर पाएंगे.  YouTube Music में रोज नए फीचर्स आ रहे हैं.  यूट्यूब ने प्लेयर पेज की डिजाइन को बदल लिया है. इसके अलावा नया एक्सप्लोरर टैब भी जोड़ा गया है. 

यह भी पढ़िएः Motorola के फोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, कम कीमत में खरीदें बेहतर फोन

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़