धोनी के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, क्रिकेट से नहीं ले रहे संन्यास

काफी समय से भारत के पूर्व कैप्टन कूल के रिटायरमेंट की खबरें आ रही थी पर मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच रवि शास्त्र के बयान के बाद इस खबर पर विराम लग चुका है. रवि शास्त्री ने स्पष्ट किया कि धोनी का अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म नहीं हो रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि धोनी के प्रदर्शन से निर्धारित किया जाएगा कि वह टीम में कब तक बने रहेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2019, 08:19 PM IST
    • वनडे में 10000 रन बनाने का रिकॉर्ड है, भारत के सिर्फ पांच और विश्व के सिर्फ 13 बल्लेबाजों ने नाम किया हैै यह रिकॉर्ड
    • 300 वनडे खेलने वाले धोनी 6वें भारतीय क्रिकेटर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

धोनी के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, क्रिकेट से नहीं ले रहे संन्यास

नई दिल्ली: आखिरी बार धोनी को वर्ल्ड कप के दौरान खेलते हुए देखा गया था. जिसमें धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था यह मैच इंग्लैंड में खेला गया था. साथ में यह भी खबर आई है कि धोनी IPL-2020 में CSK की ओर से भी खेलेंगे और यह इनका आखिरी टूर्नामेंट होगा या नहीं इसे साफ नहीं किया गया है. इस खबर के बाद से धोनी और CKS के फैंस काफी खुश हैं. धोनी ने IPL-2020 में खेले जाने के लिए प्रैक्टिस भी जारी कर दिया है. IPL में अगर धोनी का प्रदर्शन अच्छा रहा तो उन्हें दिसंबर में खेले जाने वाले T-20 में भी शामिल किया जाएगा.

अगर 2020 के IPL के बाद धोनी रिटायरमेंट लेते हैं तो भी उन्हें CKS का हमेशा के लिए मेंटॉर रहेंगे. CKS ने धोनी की कप्तानी में तीन बार IPL ट्राफी अपने नाम की है.  

रिकॉर्ड 
धोनी के नाम क्रिकेट जगत के कई रिकॉर्ड हैं जिनमें वनडे में भारत के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड में Dhoni 229  छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं वनडे में सबसे ज्यादा 9 बार छक्के से मैच जितवाने का भी विश्व रिकॉर्ड धोनी के नाम है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी कप्तान के द्वारा सबसे ज्यादा 204 छक्कों के साथ धोनी ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है, साथ ही सबसे ज्यादा T20 मैचों 255 छक्कें किसी भी कप्तान द्वारा लगाने का रिकॉर्ड है.

वहीं 150 T20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने वाले धोनी विश्व के एकमात्र कप्तान हैं. ICC  में सभी तीन ट्रॉफी जीतने वाले Dhoni एकमात्र कप्तान हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को वनडे विश्व कप, वर्ल्ड T20 और चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई है. 

सम्मान

Dhoni को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई तरह के पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, 2009 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री और 2018 में भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण से नवाजा गया है. इंडियन आर्मी ने भी 1 नवंबर 2011 को धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से सुशोभित किया. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़