मैंने वादे पूरे करने की कोशिश की, अंतिम दिन बोले CJI यूयू ललित

न्यायपालिका के प्रमुख के रूप में 74 दिनों के कार्यकाल के बाद न्यायमूर्ति ललित आठ नवंबर को 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 11:21 PM IST
  • 27 अगस्त को 49वें CJI बने थे यूयू ललित.
  • अगले चीफ जस्टिस बनेंगे डीवाई चंद्रचूड़
मैंने वादे पूरे करने की कोशिश की, अंतिम दिन बोले CJI यूयू ललित

नई दिल्ली. निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने सोमवार को कहा कि वह अपने वादों को कुछ हद तक पूरा करने में सफल रहे जिनमें हर समय कम से कम एक संविधान पीठ को क्रियाशील बनाना, सुनवाई प्रणाली को सुव्यवस्थित करना और उच्चतम न्यायालय में लंबित मामलों को कम करना शामिल है. न्यायपालिका के प्रमुख के रूप में 74 दिनों के कार्यकाल के बाद न्यायमूर्ति ललित आठ नवंबर को 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. आठ नवंबर को अदालत की छुट्टी है. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) द्वारा आयोजित विदाई समारोह में न्यायमूर्ति ललित ने कहा कि जिस दिन से उन्होंने प्रधान न्यायाधीश के रूप में पदभार संभाला, शीर्ष अदालत में 10,000 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया और लंबित पड़ीं अतिरिक्त 13,000 दोषपूर्ण याचिकाओं का भी निस्तारण किया गया.

मुझे याद रहे वादे
उन्होंने कहा, ‘आज आपके सामने मुझे वे वादे याद हैं जो मैंने भारत के प्रधान न्यायाधीश के रूप में पदभार संभालने के दौरान किए थे.’ प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘मैंने कहा था कि मैं सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की कोशिश करूंगा, मैं देखूंगा कि कम से कम एक संवैधानिक पीठ पूरी तरह से काम कर रही हो और नियमित मामलों को जल्द एक तारीख मिले. मुझे यह कहना होगा कि एक हद तक मैं उन वादों को पूरा करने में सफल रहा हूं.’ 

पद संभालते ही सभी न्यायाधीशों के साथ बैठक 
न्यायमूर्ति ललित ने कहा कि जिस दिन उन्होंने प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ली थी, उन्होंने अन्य सभी न्यायाधीशों के साथ एक पूर्ण अदालत की बैठक की थी और उन्होंने 34 स्वीकृत पद के मुकाबले 30 न्यायाधीशों के साथ शुरुआत की थी. उन्होंने कहा, ‘आज हम 28 (न्यायाधीश) हैं, कल हम 27 हो सकते हैं. इसलिए मैंने सिर्फ 30 को संख्या 5 से विभाजित किया और कहा कि छह संविधान पीठ संभव हैं, एक से छह तक, हमने तय किया कि सभी 30 न्यायाधीश किसी न किसी संविधान पीठ का हिस्सा होंगे और कम से कम संभव समय में हम छह पीठों को चालू कर सकते हैं.’ 

न्यायमूर्ति ललित 27 अगस्त को 49वें प्रधान न्यायाधीश बने थे. उन्होंने कहा, ‘मैंने यही सोचा था कि इस अदालत में हमें हर समय कम से कम एक संविधान पीठ का काम करना होगा और मुझे कहना होगा कि एक विशेष दिन अदालतों में एक साथ तीन संविधान पीठें एक साथ काम कर रही थीं और तभी हमने लाइव स्ट्रीमिंग कार्यप्रणाली शुरू की.’ प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि उन्होंने उच्चतम न्यायालय में 37 साल बिताए हैं, जिसमें से 29 साल वकील के रूप में और पिछले आठ साल न्यायाधीश के रूप में रहे हैं. यह उनके लिए बहुत ही संतोषजनक और सुखद यात्रा रही है.

याद किया पहले दिन का किस्सा
विदाई समारोह में अगले प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़, उच्चतम न्यायालय के अन्य न्यायाधीश, कानून अधिकारी, न्यायमूर्ति ललित के परिवार के सदस्य, एससीबीए के पदाधिकारी और अधिवक्ता भी शामिल थे. शीर्ष अदालत में अपनी पहली पेशी को याद करते हुए उन्होंने कहा कि वह न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ के पिता तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश यशवंत विशु चंद्रचूड़ के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए एक मामले का उल्लेख करने के लिए उच्चतम न्यायालय आए थे.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: नवंबर की इस तारीख से शुरू हो रही लगन, हर दिन होंगी 1 लाख से ज्यादा शादियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़