अमेरिका में छा गए मोदी, इस बात पर ट्रंप ने खड़े होकर बजाई तालियां

पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रिसीव कर प्रोग्राम में लेकर आए. इन दोनों राष्ट्रप्रमुखों के स्वागत में भारतीय बच्चों की टोली अलग-अलग वेशभूषा में खड़ी थी. मोदी और ट्रंप ने बच्चों से गुफ्तगू भी की. 

अमेरिका में छा गए मोदी, इस बात पर ट्रंप ने खड़े होकर बजाई तालियां

नई दिल्ली: अमेरिका के टेक्सस प्रांत के ह्यूस्टन शहर के एनआरजी स्टेडियम में पचास हजार लोगों के सामने मोदी और ट्रंप की जोड़ी ने अपना दम दिखाया तो पूरी दुनिया देखती रह गई. मंच पर अमेरिका के कई नामी नेताओं ने नरेंद्र मोदी का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ शानदार स्वागत किया. मोदी को आते देख ही स्टेडियम में बैठे पचास हजार अप्रवासी भारतीय झूम उठे. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अमेरिका में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छा गए.

पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर और कमर तक झुककर मोदी ने लोगों को प्रणाम किया. लोगों ने भी मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका जोरदार अभिवादन किया. इसके बाद मंच पर अपने स्वागत में खड़े अमेरिका के नेताओं, सांसदों, मेयर और दूसरी हस्तियों से मोदी ने हाथ मिलाया और उनका आभार जताया.

पीएम मोदी को ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने प्रतीक के तौर पर शहर की चाबी सौंपी. इस मौके पर एनआरजी स्टेडियम में मौजूद भारतीयों का सीना गर्व से फूल गया.

इस मौके पर वहां मौजूद ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने कहा कि मेरे लिए ये बेहद रोमांचकारी दिन है. ह्यूस्टन शहर के मेयर के तौर पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मुझे एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी इवेंट में पीएम मोदी का स्वागत करने का मौका मिला है.

अपने मुल्क में मोदी के प्रति ऐसी दीवानगी देख अमेरिका के नेता भी दंग रह गए और आगे बढ़कर मंच पर मोदी की खूब तारीफ की. अमेरिकी सांसद स्टेनी होयर ने कहा, 'आप लोगों के साथ पीएम मोदी का अमेरिका में स्वागत करके मैं खुद को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं. दो लोकतंत्र, दो इतिहास लेकिन एक साझेदारी और बेहतर कल के लिए एक जैसा ही सपना... पीएम मोदी आपका बहुत-बहुत स्वागत है.'

पीएम मोदी के सम्मान में महात्मा गांधी का प्रिय भजन वैष्ण जन पेश किया गया. खास बात ये रही कि ये भजन इंडो-अमेरिकन फ्यूजन में गाया गया और अमेरिका गायकों ने भी इस भजन को सुर दिए. 

रंगारंग कार्यक्रम देख झूम उठे लोग

इसके बाद भारतीय शास्त्रीय नृत्य-संगीत का दौर शुरू हुआ. तबले की थाप और सारंगी की सुरमई तान पर नृत्य ने सब का मन मोह लिया. ढोल-ताशे भी बजने लगे और लोग झूम उठे. स्टेडियम में भारतीय संस्कृति की झलक और अद्भुत रंगारंग कार्यक्रम देखकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए. अमेरिका में रह रहे हिंदुस्तानियों ने ऐसे समा बांधा कि विशाल स्टेडियम में बैठे 50 हजार से ज्यादा दर्शकों का दिल जीत लिया. इसके साथ दुनिया भर में टीवी से चिपके करोड़ों लोग मन ही मन थिरकने को मजबूर हो गए.

मंच पर यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में पढ़ने वाले छात्रों ने ब़ॉलीवुड गाने पर परफ़ॉर्म किया.

इसी बीच पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रिसीव कर प्रोग्राम में लेकर आए. इन दोनों राष्ट्रप्रमुखों के स्वागत में भारतीय बच्चों की टोली अलग-अलग वेशभूषा में खड़ी थी. मोदी और ट्रंप ने बच्चों से गुफ्तगू भी की. इसके बाद ट्रंप को लेकर मोदी मंच पर पहुंचे.

खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद पचाह हजार अप्रवासी भारतीयों को अपने परिवार के तौर पर ट्रंप से परिचय करवाया. मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप, आपने 2017 में मुझे अपने परिवार से मिलवाया था और आज मुझे ये सौभाग्य मिला है कि मैं आपको अपने परिवार से मिलाऊं.

भारतीय रंगों में रंगा दिखा 'हाउडी मोदी'

'हाउडी मोदी' इवेंट के दौरान ह्यूस्टन पूरी तरह भारतीय रंगों में रंगा दिखा. इसे दुनिया में बढ़ती भारतीयों की ताकत ही कहेंगे कि समोसे से बर्गर तक और अमिताभ बच्चन से ब्रैड पिट तक की जुगलबंदी को ह्यूस्टन के मंच पर दिखाया गया.

कार्यक्रम में साउथ की झलक दिखी. एनआरजी स्टेडियम के बाहर भी तेलुगु के लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए, डांस किया और अपने पीएम का भव्य स्वागत किया. यही नहीं प्रोग्राम में भी ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राओं ने भी तेलुगु में डांस किया.

मोदी-ट्रंप ने लगाया स्टेडियम का चक्कर

पीएम मोदी का भाषण करीब 50 मिनट तक चला. मोदी के भाषण को पूरे समय तक ट्रंप गौर से सुनते रहे. मोदी का भाषण खत्म होने के बाद ट्रंप ने खड़े होकर तालियां बजाई. ट्रंप ने मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें शानदार भाषण के लिए बधाई दी. इस बीच मोदी ने ट्रंप से कहा कि चलिए अंदर से स्टेडियम का एक चक्कर लगा लेते हैं. मोदी हाथ पकड़कर ट्रंप को लेकर आगे बढ़ने लगे. ये दृश्य देखकर ऐसा लग रहा था मानो मोदी मेजबान हों और ट्रंप अपने ही मुल्क में मेहमान. हाउडी मोदी इवेंट की कामयाबी को देखकर हर कोई बोल रहा है, 'अमेरिका में छा गए मोदी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन से न्यूयॉर्क पहुंचे. पीएम सोमवार को क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे. मोदी अमेरिका में करीब 20 द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे. साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित भी करेंगे.