भारत में होगी 2023 की G-20 Summit, जानिए अगले साल कहां होगा सम्मेलन

 आने वाले वर्षों में G 20 सम्मेलन कहां होगा, इसका निर्धारण हो गया है. सबसे बड़ी बात ये है कि वर्ष 2023 की समिट की मेजबानी भारत को सौंपी गई है. हाल ही में 15वां G 20 सम्मेलन सम्पन्न हुआ है जिसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2020, 11:17 AM IST
  • अगले साल इटली में होगा शिखर सम्मेलन
  • 1999 में हुई थी G 20 की स्थापना
भारत में होगी 2023 की G-20 Summit, जानिए अगले साल कहां होगा सम्मेलन

नई दिल्ली: आने वाले वर्षों में G 20 सम्मेलन कहां होगा, इसका निर्धारण हो गया है. सबसे बड़ी बात ये है कि वर्ष 2023 की समिट की मेजबानी भारत को सौंपी गई है. हाल ही में 15वां G 20 सम्मेलन सम्पन्न हुआ है जिसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी. आपको बता दें कि इस बार के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जमकर छाए और सभी शीर्षस्थ नेताओं ने उनकी बातों और उनके विचारों पर सहमति जताई.

अगले साल इटली में होगा शिखर सम्मेलन

आपको बता दें कि सऊदी अरब की ओर से आयोजित 15वें G20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अब अगला सम्मेलन 2021 में इटली में होगा जबकि 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में G20 सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा. आपको बता दें कि ये सम्मेलन दुनिया की वर्तमान समस्याओं पर मंथन करने के लिए बुलाया जाता है. इसमें दुनियाभर की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश शामिल होते हैं.

क्लिक करें- Corona Vaccine पर खुशखबरी, इस दिन America में लग सकता है पहला टीका

भारत ने पूरे किए अपने वादे- पीएम मोदी

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जी-20 समिट में प्रभावी तरीके अपना पक्ष रखा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वर्चुअली आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत न केवल अपने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है, बल्कि उससे आगे भी बढ़ रहा है. जी-20 साइड इवेंट, 'सेफगार्डिग द प्लैनेट-द सर्कुलर कार्बन इकोनॉमिक अप्रोच' में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत ने स्वच्छ जलवायु के लिए कई क्षेत्रों में ठोस कार्रवाई की है.

1999 में हुई थी G 20 की स्थापना

आपको बता दें कि G 20 की स्थापना साल 1999 में हुई थी. इसमें सबसे पहले अलग-अलग देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर हिस्‍सा लेते थे. साल 2008 में इसमें देशों के प्रमुखों को शामिल किया गया. इस फैसले का तात्कालिक मकसद 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट पर प्रभावी तरीके से मंथन था.

उल्लेखनीय है कि G 20 देशों के समूह में अमेरीका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़