Corona Vaccine पर खुशखबरी, इस दिन America में लग सकता है पहला टीका

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन सौंपा है और उसमें वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2020, 09:09 AM IST
  • 90 फीसदी असरदार है फाइजर की वैक्सीन
  • आम लोगों को 12 दिसम्बर से मिल सकता है वैक्सीन का लाभ
Corona Vaccine पर खुशखबरी, इस दिन America में लग सकता है पहला टीका

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) का बेसब्री से इंतजार है. कई देश लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके पास वैक्सीन है और वे इसका प्रयोग भी जल्द शुरू कर देंगे लेकिन ये बात केवल मुंहजबानी ही कही जा रही थी. अब खबर आई है कि अमेरिका में जल्द ही वैक्सीन लगने का काम शुरू हो जाएगा.

फाइजर कम्पनी का बड़ा दावा

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन सौंपा है और उसमें वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति 10 दिसंबर को मिलने वाली है.

क्लिक करें- Delhi: पूरी बाजार को भुगतना पड़ा Corona Guidelines की अनदेखी करने की सजा

90 फीसदी असरदार है फाइजर की वैक्सीन

गौरतलब है कि फाइजर कम्पनी ने हाल ही में कहा है कि उसका कोविड-19 को रोकने के लिए प्रयोग वाला टीका 90 फीसदी से अधिक असरदार साबित हुआ. कंपनी के इस दावे को कोरोना के खिलाफ जंग में जीत के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि इस महामारी के कारण दस लाख लोगों की मौत हो चुकी, वैश्विक अर्थव्यवस्था का हाल बुरा है और आम लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है.

क्लिक करें- G 20 में PM मोदी : पर्यावरण संरक्षण भारत की संस्कृति का हिस्सा

आम लोगों को 12 दिसम्बर से मिल सकता है वैक्सीन का लाभ

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख मोन्सेफ सलौई ने कहा है कि अमेरिका में 11 दिसंबर को कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि अगर हमें इजाजत मिल जाती है तो वैक्सीन अगले दिन अर्थात 12 दिसम्बर को आम लोगों को उपलब्ध हो सकती है.

 उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि अप्रूवल मिलने के 24 घंटे के भीतर वैक्सीन को उन जगहों पर पहुंचना, जहां पर टीकाकरण का काम होगा. इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 दिसंबर तक ऐसा हो सकता है. सबसे अहम बात ये है कि अगर फाइजर का टीका अधिकृत हो जाता है तो शुरुआत में खुराक की संख्या सीमित होगी और कई सवाल भी बने रहेंगे जैसे कि यह टीका कोविड-19 के खिलाफ कब तक सुरक्षा प्रदान करेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़