अगले 5 माह में सीजेआई सहित सुप्रीम कोर्ट के 5 जज होंगे रिटायर, 7 पद हो जायेंगे रिक्त

जुलाई से नवंबर तक सुप्रीम कोर्ट से प्रत्येक माह एक जज सेवानिवृत हो रहे हैं. ऐसे में 1 दिसंबर 2022 तक सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान रिक्त 2 पदों के साथ ही कुल 7 पद रिक्त हो जायेंगे.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Jul 2, 2022, 02:39 PM IST
  • तीन महीने में देश को मिलेंगे 3 चीफ जस्टिस
  • अंतिम दो माह में होगी नियुक्तियां..!
अगले 5 माह में सीजेआई सहित सुप्रीम कोर्ट के 5 जज होंगे रिटायर, 7 पद हो जायेंगे रिक्त

नई दिल्ली: देश की सर्वोच्च अदालत में अगले 5 महीने में सीजेआई एन वी रमन्ना सहित 5 जज सेवानिवृत हों जायेंगे. जुलाई से नवंबर तक सुप्रीम कोर्ट से प्रत्येक माह एक जज सेवानिवृत हो रहे हैं. ऐसे में 1 दिसंबर 2022 तक सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान रिक्त 2 पदों के साथ ही कुल 7 पद रिक्त हो जायेंगे.

26 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे हैं सीजेआई

देश के 48 वें और वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना भी आगामी 26 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे हैं. परंपरा के अनुसार सेवा के आखिरी महीने में मुख्य न्यायाधीश नई नियुक्तियां नहीं कर सकते. क्या देश की सर्वोच्च अदालत में नई नियुक्तियों के लिए इंतजार करना होगा.

सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान में जजों के स्वीकृत 34 पदों पर 32 जज कार्यरत हैं. वर्ष 2022 के प्रथम 6 माह में 2 जज सेवानिवृत हो चुके हैं, जुलाई से दिसंबर तक साल के दूसरे 6 माह में सुप्रीम कोर्ट के 5 जज सेवानिवृत होंगे. जुलाई के अंतिम सप्ताह में 29 जुलाई को जस्टिस ए एम खानविलकर, 26 अगस्त को सीजेआई एन वी रमन्ना, 23 सितंबर को जस्टिस इंदिरा बनर्जी और 16 अक्टूबर को जस्टिस हेमंत गुप्ता और 8 नवंबर को जस्टिस यू यू ललित सेवानिवृत हो जायेंगे. जिसके बाद सर्वोच्च अदालत में रिक्त पदों की संख्या बढकर 7 हो जायेगी.

2 सेवानिवृत और 2 नियुक्तियां

वर्ष 2022 के प्रथम 6 माह में सुप्रीम कोर्ट के 2 जज रिटायर हुए हैं जस्टिस विनीत शरण 10 मई को वही जस्टिस एल नागेश्वर राव 7 जून को रिटायर हों चुके हैं. वहीं इस अवधि के दौरान 2 नए जजों की नियुक्ति कि गयी है. 5 मई को उत्तराखण्ड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जस्टिस सुधांशु धुलिया और गुजरात हाईकोर्ट के जस्टिस जे बी पारदीवाला को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया है.

इस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने रिक्त हुए पदों को समय पर भर दिया है. लेकिन आने वाले 6 माह में रिक्त होने वाले पदों के लिए भी इसी तरह समय पर नियुक्ति करनी होगी. जिससे नियुक्तियों का ये क्रम बरकरार रहे.

तीन महीने में देश को मिलेंगे 3 चीफ जस्टिस

देश की आजादी के बाद न्यायपालिका की सर्वोच्च संस्था के रूप में 1950 में स्थापित हुआ सुप्रीम कोर्ट अगले चार महीनों में तीन मुख्य न्यायाधीश का साक्षी बनेगा. 72 साल के न्यायिक इतिहास में सुप्रीम कोर्ट इस तरह की प्रक्रिया का दूसरी बार गवाह बनने जा रहा है.

अगस्त से लेकर नवंबर तक देश की सर्वोच्च अदालत में जस्टिस रमन्ना, जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ को मुख्य न्यायाधीश के रूप में देखेगा.

26 अगस्त 2022 को वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना सेवानिवृत्त होंगे. जिसके बाद सीनियर मोस्ट जज जस्टिस यू यू ललित 27 अगस्त को उनकी जगह सीजेआई बनेंगे. करीब 72 दिनों के सीजेआई के कार्यकाल के बाद जस्टिस यू यू ललित 8 नवंबर को सेवानिवृत होंगे.

वरिष्ठता के अनुसार 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे. जिनका कार्यकाल 10 नवंबर 2024 तक रहेगा. लंबे समय बाद देश के किसी सीजेआई का कार्यकाल पूरे दो वर्ष का होगा.

अंतिम दो माह में होगी नियुक्तियां..!

परंपरा के अनुसार सेवा के आखिरी महीने में मुख्य न्यायाधीश नई नियुक्तियां नहीं कर सकते. इसे लेकर कोई नियम नहीं बना हुआ है लेकिन नैतिक रूप से अधिकांश सीजेआई इस परंपरा का निर्वाहन करते आए हैं.

ऐसे में मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रमना जुलाई माह में ही फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के रिक्त दो पदों के लिए नियुक्ति की सिफारिश कर सकते हैं. जुलाई के अंतिम सप्ताह में जस्टिस खानविलकर के रिटायर होने से एक ओर पद रिक्त होगा. लेकिन तब तक जस्टिस रमन्ना के रिटायरमेंट में एक माह से भी कम समय बचेगा. ऐसी स्थिती में क्या वे तीसरे पद के लिए भी नियुक्ति की सिफारिश करेंगे.

जस्टिस एन वी रमन्ना के बाद सीजेआई बनने वाले जस्टिस यू यू ललि​त के बाद नियुक्तियां करने के लिए सिर्फ एक माह बचेगा, क्योंकि उनका कार्यकाल दो माह से कुछ दिन ही ज्यादा है. जुलाई से नवंबर तक प्रत्येक महीने में सुप्रीम कोर्ट में एक पद रिक्त होता जायेगा. इस तरह नवंबर तक सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों के पद रिक्त हो जायेंगे.

जुलाई में ही कर सकते है नए सीजेआई की सिफारिश

रिटायर होने से एक माह पूर्व मुख्य न्यायाधीश को अगले मुख्य न्यायाधीश का नाम सरकार को भेजना पड़ता है. इस सिफारिश के बाद मुख्य न्यायाधीश नई नियुक्तियों के कोलेजियम में बैठ सकते हैं.

सीजेआई एन वी रमन्ना फिलहाल विदेश दौरे पर हैं. सुप्रीम कोर्ट में रेगुलर अदालत खुलने के बाद जुलाई के अंतिम दो सप्ताह में कॉलेजियम की बैठक आयोजित हो सकती है, जिसके जरिए नए सीजेआई के नाम की सिफारिश भेजी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें- उदयपुर हत्याकांड में बड़ा खुलासा, WhatsApp पर पाकिस्तान से आया था कत्ल का हुक्म!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़