सिक्किम में चीन से सटी पहाड़ी पर भारी हिमस्खलन से छह पर्यटकों की मौत, 11 अन्य घायल

सिक्किम के नाथुला इलाके में मंगलवार को हुए एक भीषण हिमस्खलन में छह पर्यटकों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गये. पुलिस के अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 4, 2023, 04:54 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • कई यात्री अभी भी यहां फंसे
सिक्किम में चीन से सटी पहाड़ी पर भारी हिमस्खलन से छह पर्यटकों की मौत, 11 अन्य घायल

गंगटोकः सिक्किम के नाथुला इलाके में मंगलवार को हुए एक भीषण हिमस्खलन में छह पर्यटकों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गये. पुलिस के अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी. घायलों को राज्य की राजधानी गंगटोक स्थित अस्पताल लाया जा रहा है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया, ‘‘बचाव अभियान जारी है.

चीन से सटे दर्रे में हिमस्खलन
नाथुला दर्रा चीन से लगी सीमा पर स्थित है और यह अपनी मनोरम सुंदरता के कारण पर्यटकों का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है. हिमस्खलन जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर दूरी की जानकारी देने वाले 14वें शिला स्तंभ के समीप आज तड़के हुआ, जिसके चलते 25-30 पर्यटक फंस गये. अधिकारियों ने बताया, ‘‘सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा शीघ्र ही बचाव अभियान शुरू किया गया और अब तक 22 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जिनमें से छह को एक गहरी घाटी से निकाला गया.’’ 

उन्होंने बताया कि करीब 350 लोग और 80 वाहन मार्ग पर फंसे गये थे क्योंकि नाथुला से आने वाले मार्ग को बर्फ ने अवरूद्ध कर दिया था. इन लोगों और वाहनों को भी वापस ले आया गया है. 

जानकारी के अनुसार, फिलहाल सिक्किम पुलिस, सिक्किम के ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन, पर्यटन विभाग के अधिकारियों और वाहन चालकों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः MS Dhoni की कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान, टीम इंडिया से संन्यास लेने के बाद भी इतना देते हैं टैक्स

चेकपोस्ट के महानिरीक्षक सोनम तेनजिंग भूटिया के अनुसार, "पास केवल 13वें मील के लिए जारी किए जाते हैं, लेकिन पर्यटक बिना अनुमति के 15वें मील की ओर जा रहे हैं. यह घटना 15वें मील में हुई.मालूम हो कि नाथुला पास चीन की सीमा पर स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण एक प्रमुख पर्यटन स्थल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़