UP में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए विशेष अभियान, जानें जरूरी डेट और फायदे

उत्तर प्रदेश में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा. राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि पखवाड़े के तहत नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 10:14 PM IST
  • 15 से 30 सितंबर तक यूपी में विशेष अभियान.
  • आयुष्मान पखवाडे़ में कैंप लगाकर बनेंगे कार्ड.
UP में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए विशेष अभियान, जानें जरूरी डेट और फायदे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में स्वस्थ प्रदेश-खुशहाल राज्य के तहत 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा. बता दें कि 23 सितंबर को योजना के 4 वर्ष पूर्ण होंगे. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि पखवाड़े के तहत नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे.

इस दौरान आशा बहनों द्वारा गांवों और वार्ड्स के चिन्हित परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी. कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड/ परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लाना होगा.

जिलास्तर पर अधिकारियों को निर्देश
अभियान की सफलता के लिए मंडल और जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए हैं. गांवों या वॉर्ड्स में अगर 50 से अधिक लाभार्थी पहुंचें तो वहां कैंप की समयावधि बढ़ाई जाएगी या फिर एक ही दिन कई स्थानों पर कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे. 

किन जगहों पर लगेंगे कैंप?
मुख्य सचिव ने कहा कि ध्यान रखा जाए कि कैंप पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय जैसे सार्वजनिक स्थल पर ही लगे, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके. निर्देश दिया गया कि आमजन से जुड़ी इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचे. इसका विशेष ध्यान दिया जाए. इसके लिए बैनर, सोशल मीडिया, पैंफलेट आदि के जरिए जानकारी भी दी जाए.

23 सितंबर को योजना के 4 साल
गौरतलब है कि 23 सितंबर को योजना के 4 वर्ष पूरे होंगे. अभियान के तहत जरूरतमंदों का आयुष्मान कार्ड बनेंगे. मुख्य सचिव के मुताबिक अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. इसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग व आईसीडीएस विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल हों. यह टीम अभियान से जु़ड़े समस्त पहलुओं पर नजर रखेगी.

इसे भी पढ़ें- चिप संकट की चपेट में पूरी दुनिया, ऑटो के बाद अब बैंकिंग सेक्टर के सामने आईं ये चुनौतियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़