आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी का गेट टूटेगा? कोर्ट से लगा झटका

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की अपील को कोर्ट ने खारिज कर दी है. रामपुर की मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी का गेट टूट सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2021, 06:02 PM IST
  • कोर्ट से लगा आजम खान को झटका
  • टूट सकता है जौहर यूनिवर्सिटी का गेट
आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी का गेट टूटेगा? कोर्ट से लगा झटका

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के गढ़ कहे जाने वाले रामपुर में स्थित मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के विवाद को लेकर कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है. जौहर विश्वविद्यालय के गेट प्रकरण में कोर्ट ने यूनिवर्सिटी और आजम खान के पक्ष की अपील खारिज कर दी है.

क्या टूटेगा जौहर यूनिवर्सिटी का गेट?

कोर्ट ने जौहर यूनिवर्सिटी और आजम खान की अपील खारिज कर दी और इस मामले में अदालत ने एसडीएम कोर्ट का फैसला बरकरार रखा है. जिसके बाद जौहर यूनिवर्सिटी का गेट टूट सकता है. आखिर ऐसा क्यों माना जा रहा है कि कोर्ट से इस झटके के बाद विश्वविद्यालय का गेट टूट सकता है इसके पीछे की वजह समझिए..

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि साल 2019 में एसडीएम सदर की कोर्ट ने 15 दिनों के अंदर जौहर यूनिवर्सिटी का मुख्य गेट हटाने के आदेश दिए थे. आरोप था कि यूनिवर्सिटी के अंदर जो सड़क मौजूद हैं, वे लोक निर्माण विभाग की हैं, जिसे गेट लगाकर बंद कर दिया गया है.

इसके साथ ही जुर्माने के आदेश भी दिए गए थे. इस मामले में आजम खान पक्ष ने एसडीएम कोर्ट के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी, लेकिन हाईकोर्ट ने आजम खान की याचिका खारिज कर दी थी और साथ ही उनको जिला जज की कोर्ट में अपील दायर करने को कहा था. सोमवार को कॉर्ट ने अपील खारिज कर दी. अब एसडीएम कोर्ट का आदेश माना जायेगा और जौहर यूनिवर्सिटी का गेट टूट सकता है.

2006 में शुरू हुई थी यूनिवर्सिटी

बसी अली जौहर यूनिवर्सिटी साल 2006 में आजम खान ने शुरू की थी, जो कई वर्ग किलोमीटर में बसी है. विश्वविद्यालय के भीतर का परिसर बेहद भव्य है. जहां बीए, बीकॉम से लेकर इंजीनियरिंग और मेडिकल तक की पढ़ाई कराई जाती है. प्रवेश द्वार के भीतर ही एक एकेडमिक विंग मुलायम सिंह यादव के नाम पर रखा गया है.

इस विश्वविद्यालय में 1971 के युद्ध में पाकिस्तान से लोहा लेने वाला टैंक भी रखा है. आपको बता दें, मुरादाबाद, बरेली से लेकर कानपुर तक के बच्चे यहां पढ़ने आते हैं. ये विश्वविद्यालय कई बार विवादों में आ चुका है. इससे पहले मदरसा आलिया ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसके यहां रखे सैकड़ों साल पुराने ऐतिहासिक इस्लामिक ग्रंथ चोरी हो गए. छापेमारी में पुलिस ने उन किताबों को विश्वविद्यालय से बरामद किया गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़