School Offices Closed: कल स्कूल रहेंगे बंद, दफ्तरों को WFH कराने की सलाह

Bengaluru Schools Closed: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश की तीव्रता में वृद्धि के कारण एहतियाती संदेश के तौर पर बेंगलुरु को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है. मंगलवार सुबह से ही बेंगलुरु में लगातार बारिश हो रही है, जिससे शहर में कई जगहों पर जलभराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 15, 2024, 07:15 PM IST
  • भारी बारिश के कारण बेंगलुरू में जलभराव, यातायात प्रभावित
  • शहर में ऑरेंज अलर्ट घोषित, कल स्कूल बंद रहेंगे
School Offices Closed: कल स्कूल रहेंगे बंद, दफ्तरों को WFH कराने की सलाह

Bengaluru Rain Update: बेंगलुरु में लगातार बारिश के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. कई इलाकों में मंगलवार को जलभराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद कल स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है और कंपनियों को सलाह दी गई है कि वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने दें.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश की तीव्रता में वृद्धि के कारण एहतियाती संदेश के तौर पर बेंगलुरु को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है. मंगलवार सुबह से ही बेंगलुरु में लगातार बारिश हो रही है, जिससे शहर में कई जगहों पर जलभराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है.

भारी बारिश के कारण वरथुर, हेब्बल, कडुबीसनहल्ली के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की स्थिति रही. आउटर रिंग रोड (ORR) पर स्थित मान्याता टेक पार्क ( Manyata Tech Park) जैसी प्रमुख टेक कंपनियों के इलाके और सरजापुर जैसे टेक हब भी प्रभावित हुए.

केआर पुरम की ओर जाने वाले हेब्बल फ्लाईओवर को भी कुछ समय के लिए ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि, बाद में बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) ने बताया कि जलभराव खत्म कर दिया गया है. Yelahanka जोन में BBMP स्विमिंग पूल के पास अल्लासंद्रा मेन रोड पर भी जलभराव को साफ कर दिया गया.

स्कूल आंगनवाड़ी केंद्र बंद
सरकार ने यह भी कहा कि बेंगलुरु जिले में स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं, लेकिन कॉलेज खुले रहेंगे. हालांकि, इनमें से ज्यादातर डिग्री, पोस्ट-ग्रेजुएशन, डिप्लोमा कॉलेज और आईटीआई के प्रिंसिपलों को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

अधिकांश स्कूलों को उच्च ग्रेड के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा गया है. इस बीच, निचली कक्षा के छात्रों को घर पर पूरा करने के लिए असाइनमेंट दिए गए हैं.

बेंगलुरू में बारिश के मद्देनजर, BBMP ने अपने आठ क्षेत्रों में 24X7 विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं और बारिश से संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (1533) भी शुरू किया है.

भारी बारिश के कारण कई पेड़ भी उखड़ गए. अशोक स्तंभ मार्ग पर पेड़ गिरने से सड़क अवरुद्ध हो गई, जिसके कारण इसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया.

मौसम विभाग ने क्या कहा?
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र भारी बारिश का कारण बना. IMD ने तटीय कर्नाटक के अलावा तुमकुरु, मैसूरु, कोडागु, चिकमगलुरु, हसन, कोलार, शिवमोगा और चिक्काबल्लापुरा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें- Puneet Superstar Viral Video: भैंस का मूत्र पीता दिखा इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर, चेहरे पर गोबर रगड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़