Bharat Bandh 21 August: सड़कों पर प्रदर्शनकारी, कई जगह आगजनी, जानें- अभी कितने घंटे और चलेगा विरोध-प्रदर्शन

How long bharat bandh protest will continue: अस्पताल और बैंक जैसी आपातकालीन सेवाएं खुली हुईं हैं. कुछ राज्यों में सार्वजनिक परिवहन बाधित होने की उम्मीद है. लेकिन अभी शाम बाद तक भी विरोध-प्रदर्शन जारी रह सकता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 21, 2024, 02:13 PM IST
  • भारत बंद का कारण?
  • कब तक जारी रहेगा विरोध प्रदर्शन?
Bharat Bandh 21 August: सड़कों पर प्रदर्शनकारी, कई जगह आगजनी, जानें- अभी कितने घंटे और चलेगा विरोध-प्रदर्शन

Bharat Bandh Today: दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने भारत बंद का आह्वान किया है. देशभर के कई राज्यों में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. कुछ स्थानों पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा है. आगजनी की भी घटनाएं सामने आईं हैं. लेकिन सवाल ये कि ये विरोध प्रदर्शन कब तक चलेगा?

दरअसल, आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के विरोध में 21 अगस्त, 2024 को देशव्यापी भारत बंद की घोषणा की है, जिसमें राज्यों को अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) आरक्षण के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति दी गई है.

अगस्त महीने के पहले दिन दिए गए इस फैसले से कई सामाजिक और राजनीतिक समूहों ने अपना विरोध दर्ज कराया. विशेष रूप से राजस्थान में, जहां स्थानीय एससी/एसटी संगठनों ने बंद के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है.

भारत बंद का कारण?
इस विरोध प्रदर्शन का मकसद सुप्रीम कोर्ट के उस निर्णय का विरोध करना है, जिसमें राज्यों को अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को उप-समूहों में वर्गीकृत करने की अनुमति दी गई है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन श्रेणियों के अंतर्गत कम विकसित समुदायों को भी लाभ प्रदान किया जा सके. कार्यकर्ताओं का तर्क है कि इससे हाशिए पर पड़े समूहों के सामूहिक अधिकारों को नुकसान पहुंच सकता है और आरक्षण तक उनकी पहुंच कम हो सकती है.

NACDAOR ने अपनी मांगों की एक लिस्ट जारी की है जिसमें सरकार से नौकरियों और शिक्षा में इन समुदायों के लिए सामाजिक न्याय और समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की मांग की गई है. इसने सभी ओबीसी और एससी/एसटी समूहों से बड़ी संख्या में शांतिपूर्ण तरीके से भाग लेने का आग्रह किया है. हालांकि, कई जगह बुरा हाल देखने को मिला है.

कब तक जारी रहेगा विरोध प्रदर्शन?
दलित और आदिवासी समिति द्वारा आम लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई, जिसमें मेडिकल सेवाओं, पुलिस व अग्निशामक सेवाओं को छोड़कर बाकी सब चीजों को बंद रखने की अपील की गई है. यह बंद सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक रहेगा. दलित-आदिवासी संगठनों ने कुल 14 घंटे का भारत बंद बुलाया है. वहीं, ऑफिस, बैंक, पेट्रोल पंप, स्कूल व कॉलेज खुले हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh on 21 August: कल क्यों रहेगा भारत बंद? जानें- किसने किया आह्वान और अन्य सभी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़