1000 रुपये घटे कोरोना के बूस्टर डोज के दाम, जानें नया रेट

कोवैक्सीन बूस्टर डोज के दाम घटा दिए गए हैं. इस संबंध में भारत बायोटेक की ओर से जानकारी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2022, 04:20 PM IST
  • कोवैक्सीन बूस्टर डोज के दाम घटे
  • भारत बायोटेक की ओर से दी गई जानकारी
1000 रुपये घटे कोरोना के बूस्टर डोज के दाम, जानें नया रेट

कोरोना के बूस्टर डोज के दाम में भारी कमी आई है. बूस्टर डोज की कीमत 1200 रुपये से घटकर 225 रुपये हो गई है. इस बात की जानकारी भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने दी. उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 225 रुपये कर दी गई है.

मात्र 150 रुपये भुगतान करने होंगे सर्विस चार्ज

सुचित्रा एला ने बताया, ''निजी अस्पतालों के लिए बूस्टर डोज की कीमत कर दी गई है. यह डोज पहले 1200 रुपये में मिलती थी जो कि अब मात्र 225 रुपये में उपलब्ध होगी.'' इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि निजी कोविड टीकाकरण सेंटर बूस्टर डोज के लिए सर्विस चार्ज 150 रुपये तक ही ले सकते हैं. 

बूस्टर डोज के दाम तय होने और सर्विस चार्ज फिक्स होने के बाद इसे लगवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 375 रुपये ही भुगतान करने होंगे. बूस्टर डोज 18 से लेकर 59 साल के लोग लगवा सकते हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में, एहतियाती खुराक को लेकर शनिवार सुबह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों की एक ओरिएंटेशन बैठक हुई, जो रविवार से 18 साल से ऊपर के सभी वयस्कों के लिए उपलब्ध होगी.

सरकारी केंद्रों पर है फ्री

स्वास्थ्य सचिव ने साफ कर दिया कि हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक, सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त सहित किसी भी केंद्र पर एहतियाती खुराक प्राप्त करना जारी रखेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि एहतियाती खुराक उसी टीके की होगी, जो पहली और दूसरी खुराक के रूप में दी गई थी.

ये भी पढ़ेंः- सीवर के पानी पर नजर रख रहे हैं विशेषज्ञ, हासिल करना चाहते हैं कोरोना के नए वेरिएंट की जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़