बिहार के डीजीपी का फरमान, ऑन-ड्यूटी पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

बिहार पुलिस के महानिदेशक ने ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मियों के मोबाइल फोन का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2021, 05:06 PM IST
  • अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर पाएंगे पुलिस कर्मी.
  • राज्य के पुलिस महानिदेशक ने इस बारे में जारी किया है आदेश.
बिहार के डीजीपी का फरमान, ऑन-ड्यूटी पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

पटना: बिहार में पुलिसकर्मी अब ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. बिहार पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल ने इसके लिए बजाब्ता एक आदेश जारी किया है.

आदेश के मुताबिक पुलिस अधिकारी और जवान को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी गई है. आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि आदेश नहीं मानने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई भी हो सकती है. इस आदेश के बाद बिहार के पुलिसकर्मियों को काम के दौरान अब मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रखनी होगी.

बिहार के पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विधि व्यवस्था बनाए रखने, वीआईपी सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, चैक चैराहों पर बनाए गए पोस्टों पर पुलिस अधिकारियों और कर्मियों द्वारा ड्यूटी की जाती है. ऐसे में उन्हें सजग रहना पड़ता है.

ऐसे कई मामले प्रकाश में आए हैं कि कर्तव्य पालन के दौरान पुलिसकर्मी अनावश्यक रूप से मोबाइल का उपयोग एवं सोशल मीडिया से जुड़कर अपने व्यक्तिगत मनोरंजन में लग जाते हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता और दक्षता प्रभावित होती है. इस प्रकार का कार्य अनुशासनहीनता भी है.

उन्होंने आदेश में कहा है कि ऐसा करने से उनकी छवि भी धूमिल होती है तथा राज्य पुलिस की छवि पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आदेश में कहा गया है कि ऐसा करना अनुशासनहीनता माना जाएगा और कर्तव्य के दौरान (विषेश परिस्थिति को छोड़कर) इस आदेष का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की जा सकती है. इस आदेश की कॉपी पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी प्रभाग के प्रभारी के साथ रेंज आईजी-डीआईजी, एसएसपी, एसपी और कमांडेंट को भेजी गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़