Reservations: बिहार में मिलेगा प्राइवेट नौकरियों में आरक्षण, तेजस्वी यादव का बड़ा ऐलान

Reservations: जाति आधारित सर्वे समाप्त होते ही बिहार निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करेगा. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ये बड़ा वादा किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 05:58 PM IST
  • तेजस्वी ने कहा, हम निजी क्षेत्र में भी आरक्षण चाहते हैं
  • पटना में एक दलित बस्ती में कार्यक्रम के दौरान ऐलान
Reservations: बिहार में मिलेगा प्राइवेट नौकरियों में आरक्षण, तेजस्वी यादव का बड़ा ऐलान

पटना: Reservations: उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने घोषणा की है कि जाति आधारित सर्वे समाप्त होते ही बिहार निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करेगा. 15 अगस्त 2023 को, तेजस्वी यादव ने बिहार के पटना में एक दलित बस्ती में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ''हम निजी क्षेत्र में भी आरक्षण चाहते हैं, तभी पिछड़े वर्ग के लोगों का विकास होगा.''

आरजेडी का एजेंडा
यह पहली बार नहीं है जब आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करने की बात कही है.  2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आरजेडी ने इस मुद्दे को अपने चुनावी घोषणापत्र में शामिल किया था. 

क्या है इस वादे का आधार
इस वादे का आधार जाति आधारित जनगणना ही है. आरजेडी ने प्राइवेट सेक्टर और उच्च न्यायपालिका में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), EBC और OBC के लिए उनकी आबादी के अनुपात में आरक्षण का वादा किया था. तेजस्वी यादव ने 2022 और 2021 में भी जाति आधारित जनगणना के आधार पर प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन की मांग उठाई है. 

सोशल मीडिया पर बोले यूजर्स-प्राइवेट सेक्टर कहां है
तेजस्वी यादव की इस घोषणा के बाद कुछ ट्विटर यूजर्स ने तंज भी किया है. बता दें कई यूजर्स ने यह तंज करते हुए लिखा है कि बिहार में प्राइवेट सेक्टर कहां है? एक यूजर ने लिखा- प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन? आखिर हम यह क्यों सुन रहे हैं? क्या लालू जी का टेप 1990 के दशक में ही अटका हुआ है?

वहीं एक यूजर ने लिखा- 'ये बिहार है. यहां प्राइवेट सेक्टर क्या होता है?' वहीं Vyangesh नाम के एक यूजर ने कहा- तब बिहार की प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां (अगर कोई हों तो) किसी अन्य राज्य का रास्ता तलाश लेंगी जो उनके लिए ज्यादा आकर्षक होगा.

ये भी पढ़ें- क्या है 'छड़ी मुबारक' जिसका भगवान शिव से है खास कनेक्शन, शंकराचार्य मंदिर में होगा स्थापित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़