राजेंद्र पटेल की जगह गुजरात को मिली पहली महिला स्पीकर

सोमवार से शुरू हुए दो दिवसीय मानसून सत्र की अध्यक्षता डॉ. निमाबेन आचार्य करेंगी, जो गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2021, 06:23 PM IST
  • गुजरात विधानसभा को मिली पहली महिला स्पीकर
  • हाल ही में गुजरात सरकार में हुआ बड़ा फेरबदल
राजेंद्र पटेल की जगह गुजरात को मिली पहली महिला स्पीकर

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा को पहली महिला स्पीकर मिल गई हैं. अब तक गुजरात विधानसभा में कोई भी महिला विधायक विधानसभा अध्यक्ष नहीं बनी थी.  डॉ. निमाबेन आचार्य को ये गौरव हासिल हुआ. 

सोमवार से शुरू हुए दो दिवसीय मानसून सत्र की अध्यक्षता डॉ. निमाबेन आचार्य करेंगी, जो गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष (स्पीकर) बनीं हैं.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, पूर्व स्पीकर राजेंद्र पटेल और विपक्ष के नेता परेश धनानी उन्हें उनकी कुर्सी तक ले गए.

सदन के अध्यक्ष का पद राजेंद्र त्रिवेदी के इस्तीफे से खाली हो गया था, जिन्हें राजस्व, आपदा प्रबंधन, कानून और न्याय और विधायी और संसदीय मामलों जैसे विभागों की जिम्मेदारी देते हुए कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

भाजपा ने आचार्य को अध्यक्ष पद के लिए नामित किया और विपक्षी कांग्रेस ने भी इसका समर्थन किया. भाजपा ने सदन के उपाध्यक्ष पद के लिए शेहरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक जेठाभाई भरवाड़ को भी नामित किया है, जिसे गुजरात विधानसभा सचिव ने मंजूरी दे दी है, जबकि कांग्रेस ने अपने छह बार के विधायक अनिल जोशियारा को भिलोदा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा था.

गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव से पहले ही आचार्य ने विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के पद से अपना इस्तीफा दे दिया. आचार्य ने कहा कि वह जिम्मेदारी स्वीकार करते हुए कुर्सी के साथ न्याय करने की कोशिश करेंगी.

आचार्य ने कहा, आज विट्ठलभाई पटेल का जन्मदिन है और मैं आज कार्यभार ग्रहण करके सम्मानित महसूस कर रही हूं. यह न केवल मेरे लिए बल्कि पूरे महिला जेंडर के लिए सम्मान है. कल्याणजी मेहता से लेकर राजेंद्र त्रिवेदी तक राज्य विधानसभा के स्पीकर्स का गौरवशाली इतिहास मेरे लिए प्रेरणास्रोत रहेगा.

ये भी पढ़ें- IPL Phase 2: KKR को लगा बड़ा झटका, कुलदीप यादव पूरे टूर्नामेंट से बाहर

उन्होंने कहा कि उन्हें विपक्षी नेताओं से भी प्रेरणा मिलेगी. उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से कहा, पत्रकार चौथे स्तंभ के रूप में जाने जाते हैं, मुझे विश्वास है कि आप लोकतंत्र के हित में सदन की कार्यवाही के बारे में रिपोर्ट करेंगे.

गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, हम जब भी स्पीकर के कक्ष में जाते थे तो हम केवल पुरुष स्पीकर्स की तस्वीरें देखते थे, लेकिन अब हम एक महिला चेहरा देखेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़