एक अरब डॉलर का भारी भरकम निवेश लेकर आ रही थी कंपनी, सरकार ने ठुकरा दिया, जानें क्यों

सरकार एक ओर जहां अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की टेस्ला का निकट भविष्य में देश में आपूर्ति शृंखला पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए स्वागत करने की तैयारी कर रही है वहीं दूसरी तरफ उसने कथित तौर पर देश में एक अरब डॉलर की लागत से ईवी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बीवाईडी मोटर्स की योजना खारिज कर दी है.

Written by - IANS | Last Updated : Jul 22, 2023, 02:00 PM IST
  • सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रस्ताव हुआ बाधित
  • भारत के ईवी कार बाजार में बीवाईडी की उपस्थिति
एक अरब डॉलर का भारी भरकम निवेश लेकर आ रही थी कंपनी, सरकार ने ठुकरा दिया, जानें क्यों

नई दिल्लीः सरकार एक ओर जहां अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की टेस्ला का निकट भविष्य में देश में आपूर्ति शृंखला पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए स्वागत करने की तैयारी कर रही है वहीं दूसरी तरफ उसने कथित तौर पर देश में एक अरब डॉलर की लागत से ईवी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बीवाईडी मोटर्स की योजना खारिज कर दी है.

सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रस्ताव हुआ बाधित
द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक कारों और बैटरियों के लिए हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) के साथ हाथ मिलाने का बीवाईडी का प्रस्ताव स्पष्ट रूप से 'सुरक्षा चिंताओं' के कारण बाधित हो गया है.

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) को दिए अपने प्रस्ताव में बीवाईडी-एमईआईएल ने कथित तौर पर देश में प्रति वर्ष 15,000 इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण का प्रस्‍ताव दिया था.

भारत के ईवी कार बाजार में बीवाईडी की उपस्थिति
इस बीच ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक, जो एमईआईएल की एक इकाई है, ने पहले ही बीवाईडी मोटर्स के तकनीकी सहयोग से दो इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण किया है. हालांकि, सरकार कथित तौर पर चीनी ईवी निर्माता को भारत में निवेश करने की अनुमति देने के लिए उत्सुक नहीं थी.
विडंबना यह है कि भारत के ईवी कार बाजार में बीवाईडी की पहले से ही उल्लेखनीय उपस्थिति है.

इस साल 15 हजार इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य
बीवाईडी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने वितरण नेटवर्क को बढ़ाते हुए और जरूरत पड़ने पर उत्पादन क्षमता का विस्तार करते हुए इस साल 15,000 इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य रखा. कंपनी वर्तमान में अपने तमिलनाडु संयंत्र से बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) ई6 मॉडल का उत्पादन करती है. चेन्नई के पास कंपनी के प्लांट की क्षमता प्रति वर्ष 10,000 इकाई वाहन उत्‍पादन की है.

बीवाईडी इंडिया वॉरेन बफे की बर्कशायर हैथवे द्वारा वित्त पोषित चीनी कंपनी BYD ऑटो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. कंपनी के इलेक्ट्रिक यात्री वाहन व्यवसाय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय गोपालकृष्णन ने पिछले साल अक्टूबर में आईएएनएस को बताया था, 'अगर जरूरत पड़ी तो हम क्षमता का विस्तार करेंगे.'

यह भी पढ़िएः इस राज्य के सीएम की सेहत चर्चा का विषय, पार्टी नए नेता की तरफ देख रही?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़