गरीब-मजदूरों के पलायन पर केंद्र सख्त! राज्य सरकारों को दिए कड़े आदेश

कोरोना का कहर भारत में लगातार बढ़ता ही जा रहा है, मरने वालों की संख्या 25 तक पहुंच गई है. इस बीच राज्य सरकारों के केंद्र ने गरीब मजदूरों के पलायन को लेकर कड़े आदेश दिए हैं. आदेश में क्या है इस रिपोर्ट में जानिए...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2020, 06:23 PM IST
    1. मजदूरों के पलायन पर केंद्र सख्त
    2. 'मजदूरों के खाने पीने की व्यवस्था हो'
    3. राज्य सरकारों को केंद्र का आदेश
    4. 'मजदूर से घर का किराया न मांगा जाए'
गरीब-मजदूरों के पलायन पर केंद्र सख्त! राज्य सरकारों को दिए कड़े आदेश

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस लगातार पांव पसार रहा है. हर दिन कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं. बीते 24 घंटों में कोरोना से 6 लोगों की मौत हो गई. ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य में मजदूरों के पलायन से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

मजदूरों के पलायन पर केंद्र सख्त

कोरोना वायरस की महामारी के बीच भारत में जारी लॉकडाउन की वजह से मजदूर शहर छोड़कर गांव की ओर चल पड़े हैं. हाइवे और  सड़कों पर बड़ी संख्या में मजदूरों के पैदल जाने पर महामारी के और फैलने की आशंका है. दिहाड़ी मजदूरों की नादानी ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. राज्य सरकारों के बार-बार अपील के बाद भी गरीब मजदूर शहरों में रूकने को तैयार नहीं है. 

ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकारें लॉकडाउन को सख्ती से लागू करें. लॉकडाउन तोड़ने वालों को 14 दिन क्वारंटाइन में रखा जाए. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सभी जिलों की सीमाएं सील करने को कहा इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने शहर के अंदर- हाइवे पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. लॉकडाउन पर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के DGP, मुख्य सचिवों को सख्ती से पालने करने के आदेश दिए हैं.

राज्य सरकारों को केंद्र का आदेश

केंद्र सरकार के निर्देश सभी राज्य सरकारों को जारी कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से गरीब मजदूरों के लिए खाने और पीने की व्यवस्था करने को कहा है. इतना ही नहीं रहने के लिए भी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

'मजदूर से घर का किराया न मांगा जाए'

सभी राज्यों को इस बात का भी निर्देश दिया गया है कि मजदूरों को उनकी मेहनत का पैसा वक्त पर मिलता रहे और इसमें कोई कटौती नहीं होने पाए. किसी भी मजदूर से घर का किराया न मांगा जाए. जो लोग छात्रों और मजदूरों से कमरा या घर खाली करने के लिए कहते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. लेकिन, केंद्र के जनकल्याण फैसलों के बाद भी मजदूर बड़ी संख्या में एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं.

देश में लॉकडाउन का पांचवां दिन है. 16 दिन और बाकी है, लॉकडाउन के पांचवें दिन भी कई लोगों की मुश्किल जरूर बढ़ी है. लेकिन नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस एक्शन में है. लोगों को समझाया जा रहा है. निगरानी बढ़ा दी गई है. जिन जगहों पर कल जहां हजारों की तादाद में लोग घर जाने के लिए इकट्ठा हुए थे, आज वहां हालात बेहतर हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने वाले कर्मयोद्धाओं को PM मोदी का सलाम

यूपी गेट पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है. वहीं कोरोना से बीमार लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. देश में अब तक 900 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि 25 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन जिस तरह से मजदूरों का पलायन हो रहा है उससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना को हराने वाले मरीजों से PM मोदी ने की बात, "हमारी जीत पक्की है"

इसे भी पढ़ें: देशवासियों से PM मोदी ने मांगी माफी, जानिए वजह

ट्रेंडिंग न्यूज़