रविशंकर प्रसाद: कांग्रेस में दम है तो कहे कि खत्म करेंगे तीन तलाक और बहाल करेंगे अनुच्छेद 370

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जहां एक ओर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है, वहीं कई जगहों पर इसको लेकर राजनीतिक रोटियां सेंकी जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब भाजपा के केंद्रीयमंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को इस हिंसा के लिए जिम्मेदार बताया. 

रविशंकर प्रसाद: कांग्रेस में दम है तो कहे कि खत्म करेंगे तीन तलाक और बहाल करेंगे अनुच्छेद 370

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शनकारियों के हिंसक गतिविधियों से दिल्ली के कई इलाकों में अशांति का माहौल फैल चुका है. जामिया के छात्रों और दिल्ली पुलिस के बीच झड़प के मामले के बाद राजनीतिक गलियारों में यह बात जोर पकड़ चुकी है कि इसे किसी न किसी तरह से राजनीतिक फायदे के लिए प्रमोट किया जा रहा है. इधर जामिया नगर, जाफराबाद-सीलमपुर और पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा शांत भी नहीं हो पाई थी कि राजनीतिक पार्टियों की छीटाकंशी शुरू हो गई.

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीयमंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक को को इस कानून से कोई नुकसान नहीं है. भारत देश के सभी मुस्लमान यह गर्व से कह सकते हैं कि वे भारतीय नागरिक हैं.

कांग्रेस कर रही इस पूरे मामले को कैश करने की कोशिश: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री ने इस घटना के पीछे के पूरे बवाल का ठिकरा कांग्रेस के सिर फोड़ा है. उनका मानना है कि कांग्रेस पार्टी जानबूझ कर एक गलत नैरेटिव बना रही है.

उन्होंने कहा कि यह कानून पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में रहने वाले पीड़ित हिंदुओं, क्रिश्चियन, सिख, बुद्धिस्ट और पारसी धर्म के लोगों पर लागू होता है जिनको धर्म और आस्था के कारण उनके देशों में प्रताड़ित किया जाता है. और वैसे लोग जो भारत आए हैं उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी. फिर इतना हाय-तौबा क्यों मचाया जा रहा है, कांग्रेस इसको क्यों कैश करने की कोशिश कर रही है? 

प्रदर्शन कर रहे बच्चों को समझाएंगे: केंद्रीयमंत्री 

केंद्रीयमंत्री ने कहा कि चुनाव में हार-जीत तो होती ही है. कांग्रेस केंद्र में शासन कर चुकी है. आप सांप्रदायिक उन्माद को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि हम प्रदर्शन कर रहे बच्चों से बात करेंगे उन्हें समझाएंगे. जो लोग हिंसा कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.

कांग्रेस में हिम्मत है तो कहे कि बदलेंगे कानूनों को 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह सब उग्र आंदोलन प्रायोजित रूप से फैलाया जा रहा है, जिसमें अर्बन माओवादी भी घुस आए हैं. उन्होंने कांग्रेस को चैलेंज किया कि हिम्मत है तो कहें कि इसे खत्म करेंगे और सारे पाकिस्तान के लोगों को नागरिकता देंगे ? हिम्मत है तो कहें कि तीन तलाक खत्म करेंगे. हिम्मत है तो कहें आर्टिकल 370 को फिर बहाल करेंगे. लेकिन वे ऐसा करेंगे नहीं, क्योंकि हिम्मत तो है नहीं.

केंद्रीयमंत्री ने आगे कहा कि "कृप्या करके हारे हुए हताश लोग देश के सांप्रदायिक सद्भाव को न बिगाड़ें." उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर आपके मन में कोई शंका है तो हमने सदन में भी स्पष्टीकरण दिया था और आप कहेंगे तो अभी भी दे देंगे."

केंद्रीयमंत्री ने कहा कि देश में बढ़ती हिंसा किसी गलतफहमी की वजह से कम भड़काई जा रही ज्यादा है. कानून में किसी भी तरह का ऐसा प्रावाधान नहीं जिससे कि भारतीय मुस्लिमों को खतरा हो.